March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

देश में जून के आखिर में पीक पर होगा कोरोना – स्टडी

मित्रों के साथ शेयर करें

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है और देश को ज़ोन्स में बांटकर खास तरह से ढील दी गई। जानिए कि लॉकडाउन और कोविड 19 महामारी के बुरी तरह फैलने के बारे में क्या कहता है भारत में हुआ अध्ययन। अंत तक जरूर पढ़ें।

भारत (India) में हुए एक अध्ययन (Study) की मानें तो देश भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण जून के महीने में अपने चरम पर होगा। जी हां, इस स्टडी में साफ कहा गया है कि अभी जो हालात हैं, वो देश में कोविड 19 (Covid 19) महामारी का सबसे व्यापक स्वरूप नहीं है। इस महीने भी महामारी अपने चरम पर हो सकती थी, लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के कारण एक महीने की देर हुई है। आइए इस अध्ययन में जो और तथ्य सामने आए हैं, उनके बारे में जानें।

क्यों और कैसे हुई यह स्टडी?
कोलकाता (Kolkata) बेस्ड इंडियन एसोसिएशन फॉर कल्टिवेशन ऑफ साइंस यानी आईएसीएस (IACS) ने कोविड 19 की गति और लॉकडाउन के असर को समझने के लिए जो स्टडी की, उसमें कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से देश में महामारी (Pandemic) के चरम पर पहुंचने का वक्त एक महीने टाला जाना संभव हुआ है इसलिए बेहतर तैयारियों के लिए और वक्त मिल पाया है.

यह स्टडी बायो कंप्यूटैशनल मॉडलिंग पर आधारित है, जिसमें संक्रमण की दरों में लगातार आए बदलावों के आधार पर अच्छे और बुरे समय के बारे में आकलन किया गया है. संवेदनशील-संक्रमित-रिकवरी-मृत्यु यानी एसआईआरडी मॉडल को स्टडी का आधार बनाया गया है। इस स्टडी में मॉडल के कर्व और रिप्रोडक्शन नंबर के ट्रेंड के आधार पर कहा गया है कि जून के आखिर तक संक्रमण का दौर चरम पर होगा और तब डेढ़ लाख लोग संक्रमित हो सकते हैं।

       भारत में अभी जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है उससे कहा जा सकता है कि उपरोक्‍त अध्‍ययन के आधार पर यदि लॉकडाउन मे ढील दी गई तो जिस तरह लोग लॉक डाउन में उल्‍लंघन कर रहे थे तो खुलने के बाद लोग क्‍या करेंगे। सरकार के पास भी समस्‍या है कि कब तक लॉकडाउन बढाया जाये इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था को भी नुकसान हो रहा है साथ ही छोटे लोगों को भी व्‍यापार करने में समस्‍या होगी। अब लोगों को ही कुछ करना होगा सभी व्‍यापारी सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुये व्‍यापार को चलायें तथा आने वाले प्रत्‍येक ग्राहक को जो अशिक्षित हैं उनको समझाना होगा तभी कोरोना से बचा जा सकता है। हमारे हेल्‍थ वर्कर, पुलिस एवं प्रशासन जिस प्रकार कार्य कर रहा है उनका सहयोग करते हुये सभी को एक कोरोना वारियर बनकर कोरोना से लडना होगा।

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजें। 

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!