May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

आग का कहर: 30 एकड़ में गेहूं की फसल खाक, रोते-बिलखते रहे किसान

मित्रों के साथ शेयर करें

जबलपुर। दमोह मार्ग पर जबेरा पोड़ी खुर्द में शनिवार शाम गेहूं के खेत में आग लग गई। कुछ ही देर में आग एक से दूसरे खेत होते हुए कई एकड़ में फैल गई। शाम 4.55 बजे मिली सूचना पर जबलपुर नगर निगम, कटंगी नगर परिषद़ व दमोह के दमकल वाहन मौके पर पहुंचे।दमकलकर्मियों ने आग बुझाने के लिए खेतों में पानी की बौछार की। लेकिन, तब तक आग फैल गई थी।

खेतों में कई एकड़ रकबे में आग जहां तक पहुंच गई थी, उसके चारों ओर से पानी की बौछार की गई। लेकिन, इस दौरान 30 एकड़ में लगी फसल खाक हो गई। गेहूं की तैयार फसल को जलते देखकर किसान माथा पीटते, रोते, बिलखते रह गए। लगभग पांच घंटे की मशक्कत के बाद रात 10 बजे आग पर काबू पाया जा सका। तब तक किसान बेनी ङ्क्षसह, रतन चंद, आनंद कुमार साहू, छिदामी ङ्क्षसह की गेहूं की फसल के साथ ही खेत में रखे 200 पाइप, तीन पम्प भी जल गए।

शहर में भी कई जगह धधकी आग शुक्रवार रात 2.30 के लगभग रांझी थाना के पीछे राहुल मौर्य घर में संचालित अगरबत्ती व हवन सामग्री के कारखाना व गोदाम में आग गई। निगम का दमकल वाहन मौके पर भेजा गया। आग बढ़ती देख एक और दमकल वाहन मौके पर भेजा गया। लगभग दो घंटे बाद आग बुझी। लगभग 4 लाख का नुकसान बताया गया है। इसी प्रकार सुबह 11 बजे बिजली विभाग के नयागांव के स्टोर यार्ड के पांस झाडिय़ों में आग लग गई। कुछ ही देर में आग यार्ड के समीप तक पहुंच गई। निगम की फायर फाइङ्क्षटग टीम मौके पर पहुंची। लगभग एक घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। वीकल मोड़ शोभापुर मरघटाई में दोपहर 2.50 आग लग गई थी। निगम के दमकल वाहन ने लगभग आधा घंटा में आग बुझा ली।

इधर, नरवाई जलाने से 15 एकड़ की फसल तबाह कुंडम के बघराजी स्थित मुरझौर हार में शुक्रवार को एक व्यक्ति ने नरवाई जलाई। उसकी आग बेकाबू हुई और आसपास के 15 एकड़ खेत में फैल गई। इस कारण वहां लगी गेंहू की फसल खाक हो गई। मामले मे शनिवार को कुंडम पुलिस ने नरवाई जलाने वाले के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। पुलिस ने बताया कि मुरझौर हार गांव में कमल ङ्क्षसह बागरी उर्फ बेड़ी का खेत है। खेत से फसल काटने के बाद उसने शुक्रवार को नरवाई में आग लगा दी। चंद पलों में आग ने विकराल रूप ले लिया। हवा के चलते आगे कमल के खेत के पास स्थित महेंद्र कुमार पटेल, दिनेश बागरी, धर्मेन्द्र बागरी, मुन्नालाल पटेल, प्रदीप पटेल, तेजी पटेल और बेड़ीलाल के खेतों तक पहुंच गई। आग कुल 15 एकड़ खेत में फैली। इसके अलावा पानी के पाइप, बिजली के तार व अन्य सामान भी आग की चपेट में आ गया। खेतों में फसल जलने से किसानों को पौने सात लाख रुपए का नुकसान हुआ। मामले मे पुलिस ने कमल ङ्क्षसह पर प्रकरण दर्ज किया गया।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!