May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिये कृषकों को नहीं करना होगा एसएमएस का इंतजार।

मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी। रिपोर्टर–मनोज कुमार लोधी,

  • कृषक अपनी सुविधा अनुसार स्वयं कर सकेंगे स्लॉट बुक ।
  • ई – उपार्जन पोर्टल पर व्यवस्था कराई गई है उपलब्ध।

कटनी:– रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहॅू विक्रय हेतु कृषक बंधुओं को एसएमएस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा । शासन द्वारा गेहूं खरीदी के लिए किसान द्वारा निर्धारित तिथि का स्लॉट बुकिंग करने की व्यवस्था ई – उपार्जन पोर्टल पर की गई है , ताकि किसान अपनी पसंद की दिनांक तय कर सकें और उसमें खरीदी केन्द्र पर अपनी उपज निर्धारित स्लॉट के दिवसों में विक्रय हेतु ला सकें ।

प्रत्येक केन्द्र पर प्रतिदिन की तौल क्षमता निर्धारित की गई है , उस अनुसार तौलकांटे पर्याप्त संख्या में लगाये गये है एवं कृषक स्लॉट बुकिंग www.mpeuaprjan.nic.in पर कर सकेंगे एवं इस लिंक की जानकारी किसानों को उनके पंजीयन में दर्ज मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से प्रेषित की जायेगी । साथ ही कृषक ई – उपार्जन पोर्टल पर स्वयं के मोबाईल / एमपी ऑनलाईन / कॉमनसर्विस सेंटर / ग्राम पंचायत / लोकसेवा केन्द्र / इंटरनेट कैफे / निर्धारित गेहूँ खरीदी से स्लॉट बुकिंग कर सकेंगे । स्लॉट बुकिंग के लिए कृषक के पंजीयन में दर्ज मोबाईल नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा , जिसे पोर्टल पर दर्ज करने पर स्लॉट बुक किया जा सकेंगा । किसानों से आग्रह है कि स्लॉट बुकिंग के लिए केन्द्र पर या अन्य स्थान पर स्लॉट बुकिंग के दौरान अपना मोबाईल साथ में रखे । स्लॉट बुकिंग किसान अपनी फसल विक्रय की इच्छुक तिथि / दिनांक का चयन एवं प्रातः 9 से 1 बजे या दोपहर 2 से 6 बजे की पारी का चयन कर सकेंगे । उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जायेगा एवं फसल विक्रय हेतु इसी अवधि की स्लॉट बुकिंग होगी । स्लॉट बुकिंग की वैधता अवधि 3 खरीदी कार्य दिवस होगी एवं स्लॉट बुकिंग में किसान अपनी पंसद का उपार्जन केन्द्र तहसील अंतर्गत चुन सकेंगे । स्लॉट बुकिंग के समय पोर्टल पर कृषक की विक्रय योग्य कुल मात्रा प्रदर्शित होगी , जिसमें कृषक द्वारा वास्तविक विक्रय योग्य अनुमानित मात्रा दर्ज करना होगी , निर्धारित दिवस में उपार्जन केन्द्र की तौल क्षमता अनुसार स्लॉट बुक होने पर कृषक को आगामी रिक्त क्षमता वाले दिवस हेतु स्लॉट बुक कराना होगा । स्लॉट बुकिंग के उपरांत उपार्जन केन्द्र का नाम , विक्रय योग्य मात्रा एवं विक्रय की दिनांक किसान को एसएमएस के माध्यम से सूचित की जावेगी एवं इसका प्रिन्ट भी किसान निकाल सकेंगे । किसान द्वारा विक्रय की जाने वाली गेहूँ की सम्पूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक ही समय में करना होगी । आंशिक स्लॉट बुकिंग / आंशिक विक्रय नही किया जा सकेगा । स्लॉट बुकिंग के उपरांत अन्य केन्द्र पर कृषक पंजीयन परिवर्तन / स्थानांतरण की सुविधा नही होगी ।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!