May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

अवैध अतिक्रमण करने वाले दबंगों के आगे नतमस्तक है प्रशासन

मित्रों के साथ शेयर करें

अनूपपुर । अनिल जायसवाल

अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन कड़ी से कड़ी निर्देश जारी क्यों न करें, लेकिन विभाग की लापरवाही एवं लंबी प्रकरण पर कर्मचारियों का ध्यान बिल्कुल भी नहीं जाता। जिसकी वजह से सरकारी जमीन पर अतिक्रमण जोर शोर से चल रहा और प्रशासन चैन की निद्रा सोइ हुई है।

ऐसा ही एक मामला जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत ज़राटोला का है। पचखुरा से खोडरी मार्ग कोकी नदी के ऊपर जहाँ शासकीय भूमि खसरा नंबर 1106/1 रकवा 31,363 हे. एवं खसरा न 1106/2 रकवा 2.023 हे. कुल रखवा 33.386 हेक्टेयर भूमि पर ग्राम पचखुरा एवं ख़मरोध के दबंगों के द्वारा अवैध कब्जा कर घर निर्माण जोर-जोर से किया जा रहा है जबकि यह भूमि गौशाला निर्माण हेतु प्रस्तावित है।

ग्राम पंचायत प्रशासन के द्वारा दिनांक 23/02/22 को तहसीलदार महोदय कोतमा को पत्र के माध्यम से सूचना दी जा चुकी है लेकिन कार्रवाई होने के बजाय उनको अभयदान दिया जा रहा है। एवं जरा टोला हल्का के पटवारी दीपक कुमार मिश्रा के द्वारा भी मौका पंचनामा बनाकर दिनांक 03/01/22 को आवेदन देकर अवैध कर्मियों के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई लेकिन आज दिनांक तक प्रशासन की नजर इन दबंगों के ऊपर नहीं पड़ रही है। अगर ऐसा ही रहा आने वाले कुछ महीनों में ही पूरी शासकीय भूमि समाप्त हो जाएगी।

चारागाह धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही है

लगातार जमीन पर अवैध निर्माण होने से सरकारी जमीन विलुप्त होती जा रही है। ऐसा ही मामला कई वर्ष पहले ग्राम खोड़री के मोहर टोला का था जहाँ 68 एकड़ सरकारी जमीन पर बड़े-बड़े बंगले तैयार हो गए लेकिन प्रशासन की नजर उससे कोसों दूर है जबकि चारागाह का मुख्य साधन था। जब वहां की जमीन खत्म हो गई तो अब जरा टोला हल्का के इस जमीन पर दबंगों का कब्जा चालू होता जा रहा है। आसपास के कई दर्जनों गांव के चारागाह का मुख्य साधन था लेकिन इनका अवैध कब्जा के कारण आज धीरे धीरे चरागाह खत्म होती जा रही है और यह एक चिंता का विषय है । अगर चारागाह पर दबंगों का कब्जा हो गया तो मवेसी किसानों का फसल नुकसान करेंगे। देखना होगा कि प्रशासन कब अपनी निद्रा से उठती है और इन दबंगों के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करती है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!