May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

माँ ज्वाला धाम शक्तिपीठ उचेहरा में बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया होली मिलन समारोह

माँ ज्वाला धाम शक्तिपीठ उचेहरा में बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया होली मिलन समारोह एवम सभी देवी देवताओं में चढ़ाया गया रंग गुलाल
मित्रों के साथ शेयर करें

नौरोजाबाद _ मां ज्वाला धाम शक्तिपीठ उचेहरा मंदिर में बड़े हर्ष उल्लास उमंग से मनाया गया होली मिलन समारोह और मां ज्वाला धाम शक्तिपीठ उचेहरा के संस्थापक प्रधान पुजारी बड़े महाराज जी के सानिध्य में आज सुबह से ही माता जी की विधिवत पूजा पाठ कर सभी देशवासियों को होली पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित किया गया और दस बजे सभी भक्तों के साथ मन्दिर परिसर के अंदर ढोल नगाड़े संग मिलकर गाते बजाते हुए सभी मंदिर के देवी देवता को रंग गुलाल अबीर नारियल भांग से बनाई गई मिठाई का भोग लगाते हुए विधिवत पूजा अर्चना की गई । पूजा पाठ के बाद भंडारा आयोजित किया गया जिसमें काफी भक्तो को प्रसाद भंडारा वितरण किया गया मंदिर परिसर के अंदर लोकगीत फाग का कार्यक्रम रखा गया जिसमें आसपास के भक्तो द्वारा दिन भर फाग लोकगीत चलता रहा बाहर होली मिलन समारोह आयोजित किया गया था जिसमें बड़े महाराज जी द्वारा सभी भक्तो के रंग गुलाल लगाकर आपस में गले मिलकर एक दूसरे को बधाई प्रेषित करते रहे।

त्रेतायुग से चली आ रही परंपरा जिसमे भगवान विष्णू ने आज के दिन ही धूल वंदन किया था इसी की याद में धुलेडी मनाई जाती है धूल वंदन अर्थात् लोग एक दूसरे पर धूल लगाते हैं कई जगह पर लोग होली की राख को लगाते हैं इसदिन होली का समारोह आयोजित करके लोग नृत्य गान लोकगीत और होली गीत गाते हैं साथ ही समाज या परिवार में होली मिलन समारोह रखा जाता है इस दिन लोग एक दूसरे के गले मिलकर मनमुटाव दूर करते हैं।

मां ज्वाला धाम में पूरे वर्ष सभी त्योहारों को बड़ी सादगी और वेद पुराण के अनुसार चली आ रही धार्मिक परंपराओं को अनुष्ठानों साहित पूरे धार्मिक भावनाओं साहित पर्व मनाया जाता हैं जिससे की वैज्ञानिक युग में भी सभी लोग पुराने रीत रिवाजों देवी देवताओ को हमेशा याद रखे। और हमारी संस्कृति और सनातन धर्मजीवित रहे।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!