May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

युवा हिमांशु तिवारी ने गर्भवती महिला को किया रक्तदान

मित्रों के साथ शेयर करें


रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं, खुलकर करें महादान, लोगों को भी प्रेरित करें : हिमांशु


बिरसिंहपुर पाली- जिले की सक्रिय युवाओं की टीम के टीम लीडर युवा हिमांशु तिवारी ने गर्भवती महिला को किया रक्तदान। युवा हिमांशु तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि हमें जैसे ही जानकारी मिली कि पाली हॉस्पिटल में गर्भवती महिला को रक्त की आवश्यकता है तत्काल पाली हॉस्पिटल में पहुंचकर गर्भवती महिला को रक्तदान किया गया।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस उन्हें गर्भवती महिला की मदद करने का मौका मिला है .तो हम पीछे नहीं हटेंगे। उस महिला को तीन यूनिट ब्लड की आवश्यकता थी जिसमें से एक यूनिट हिमांशु तिवारी ने रक्तदान कर उन्हें स्वस्थ रखने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है हमें हमेशा दूसरों की मदद के लिए रक्तदान करना चाहिए।हिमांशु ने कहा कि रक्तदान महादान है।

एक व्यक्ति रक्तदान कर किसी जरूरतमंद लोगों की जान बचा सकता है और जाने अनजाने व्यक्ति से खून का रिश्ता बन जाता है। आपके रक्त की एक यूनिट से तीन मरीजों की जान बच सकती है। तो मरीजों की जान बचाने के लिए रक्तदान करिए। रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है इसलिए रक्तदान को महादान कहते हैं, क्योंकि यह दान दूसरों की जिंदगी बचाने के साथ खुद की सेहत दुरुस्त करता है।

हर वक्त हमारी टीम रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेकर सामाजिक कर्तव्य निभाते रहे हैं। उन्होंने कहा हर समस्या का का कुछ न कुछ विकल्प ढूंढ निकाला गया है। लेकिन ब्लड का कोई विकल्प नहीं है। खून की कमी को केवल ब्लड डोनेशन के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। इसलिए हर सक्षम व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। जब ब्लड बैंक में रक्त होगा, तभी लोगों की जिंदगी भी बचाई जा सकती है। सीसीएल गांधी नगर के सीएमओ डॉ केके दास ने कहा रक्तदान करने से शरीर में उर्जा आती है, नए रक्तकोष बनते हैं, जिससे शरीर में तंदरूस्ती आती है।
रक्तदान मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। रक्त के अभाव में दुर्घटना में घायल या गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। रक्तदान करने से ऐसे लोगों को समय पर रक्त मिल पाएगा और उनका जीवन बच पाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है।
इस अवसर पर पारस सिंह परिहार नरेश प्रजापति उत्कर्ष माथुर पूजा परस्ते ऋषभ त्रिपाठी एवं युवा साथी उपस्थित रहे।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!