June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

युवाओं ने पौधारोपण महाअभियान के तहत अंतरराष्ट्रीय आदिवासी चित्रकार जोधइया बाई के साथ पौधा रोपा

मित्रों के साथ शेयर करें

वृक्ष है धरा का आभूषण-टीआई राघवेंद्र तिवारी
बिरसिंहपुर पाली- मध्य प्रदेश शासन के द्वारा चल रहे अंकुर कार्यक्रम पौधारोपण महा अभियान 1 मार्च से 5 मार्च तक के तहत युवा टीम उमरिया के द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया जा रहा है। जिला कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव वा जिला पंचायत सीईओ इला तिवारी के मार्गदर्शन पर लगातार शासकीय व अशासकीय स्थानों पर पौधारोपण किया जा रहा है। जहां स्वांस है, वहां जीवन की आस है। स्वस्थ्य जीवन के लिए प्रदूषणमुक्त हवा आवश्यक है। सभी को पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के कार्य के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना चाहिए, कि जिन पौधों का रोपण किया गया है, उनका सही रख रखाव भी हो तभी हमारा
पौधरोपण महा अभियान सफल हो सकेगा। इस पौधरोपण महा अभियान में सभी अपनी सहभागिता निभाएं और हर व्यक्ति कम से कम एक पेड़ आवश्य लगाएए क्योंकि वृक्ष है तो जीवन है।

जिले उमरिया से लगे लोरहा में आयोजित पौधरोपण महा अभियान में पौधरोपण करते हुए अंतरराष्ट्रीय आदिवासी चित्रकार जुधैइया बाई जी, चंदिया थाना निरीक्षक टी आई राघवेंद्र तिवारी, उप निरीक्षक नितेश सिंह,निमिष स्वामी, हिमांशु तिवारी,पारस सिंह,अमर बैगा,संतोषी बैगा,सकुन बाई बैगा,रामरती बैगा,रूपा बैगा,पूजा बैगा,एवं सभी उपस्थित रहे।
अंतरराष्ट्रीय चित्रकार जोधइया बाई ने कहा कि आज प्रदूषण बहुत अधिक बढ़ गया है और हमारा पर्यावरण दूषित हो गया है इसको कम करने के लिए प्रदेश शासन द्वाराप्रत्येक जिले में अधिक से अधिक पौधरोपण कराया जा रहा है। हम सभी को बढ चढ़कर इसमें सहभागिता निभाना चाहिए।

चंदिया थाना टीआई राघवेंद्र तिवारी ने पौधरोपण के पश्चात् कहा कि वृक्ष धरा का आभूषण है इसे संभाल कर एवं संजो कर रखना हम सबका दायित्व है। पौधरोपण के बाद वृक्षों को समय पर पानी दिया जाए और इनके रख-रखाव का उचित प्रबंधन भी किया जाए। निमिष स्वामी ने कहा कि मनुष्यों के साथ पशु-पक्षी, पेड़-पौधे सभी इस धरा का हिस्सा हैं। इसलिए हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम भौतिक प्रगति के साथ पर्यावरण के मध्य संतुलन भी बनाए रखें, जिससे कि पर्यावरण भी बचे और वन्य-प्राणी भी स्वतंत्र रूप से विचरण कर सकें।
टीम लीडर हिमांशु तिवारी ने ने कहा, कि प्राणवायु के लिए पौधरोपण करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधरोपण कर पर्यावरण में दूषित हवा को कम कर पर्यावरण संतुलन किया जा सकता है। जिससे हम सभी स्वच्छ हवा प्राप्त कर सकते हैं और पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए हर व्यक्ति को अपनी सहभागिता निभाकर राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों को निर्वहन करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने ने कहा कि पर्यावरण का सरंक्षण हम सबकी सामाजिक और नैतिक जिम्मेदारी है। पर्यावरण सुरक्षित नहीं रहा तो आने वाली पीढ़ियों का भविष्य भी सुरक्षित नहीं रहेगा। हम प्रकृति का लगातार दोहन कर रहे हैं अब समय आ गया है कि हम प्रकृति से जो कुछ ले रहे हैं उसे पौधारोपण और पौधों को विकसित करके हरियाली के रूप में वापस लौट आएं तभी पर्यावरण संरक्षण होगा।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!