March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

विधिक सहायता क्लीनिक का हुआ शुभारंभ

मित्रों के साथ शेयर करें

शहडोल : नगर परिषद खांड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले हितग्राही जो शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने से वंचित रह जाते है इधर-उधर भटकते रहते है ऐसे पात्र हितग्राहिओ के लिए उचित परामर्श एवं सहयोग के लिए विद्वान् अधिवक्ताओ द्वारा मंगलवार एवं शुक्रवार सप्ताह के दो दिन शिविर का आयोजन किया जाना तय हुआ है ।

जिन लोगों के पास न्यायालय जाकर अपनी कानूनी समस्या को रखने के लिए धन नहीं हो, उन्हें बिना पैसे लिए या बहुत कम पैसे में कानूनी सहायता करना विधिक सहायता(Legal aid) कहलाता है। कानूनी सहायता देना, विधिक समानता के लिए बहुत आवश्यक तत्त्व है क्योंकि निर्धनता के कारण कोई न्याय न प्राप्त कर पाए तो विधिक समता का कोई अर्थ नहीं है। कानूनी सहायता प्रदान करने के तरीके अपनाए जाते हैं, जैसे कर्तव्य अधिवक्ता (duty lawyers), सामुदायिक विधिक चिकित्सा (community legal clinics) तथा उन लोगों के वकील को पैसे देना जो कानूनी सहायता के अधिकारी हैं।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 39 ए में सभी के लिए न्याय सुनिश्चित किया गया है और गरीबों तथा समाज के कमजोर वर्गों के लिए निःशुल्क कानून सहायता की व्यवस्था की गई है। संविधान के अनुच्छेद 14 और 22 (1) के तहत राज्य का यह उत्तरदायित्व है कि वह सबके लिए समान अवसर सुनिश्चित करे। समानता के आधार पर समाज के कमजोर वर्गों को सक्षम विधि सेवाएं प्रदान करने के लिए एक तंत्र की स्थापना करने के लिए वर्ष 1987 में विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम पास किया गया।

नगरीय क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह से कोई परेशानी का सामना न करना पड़े इसके समाधान के लिए सभी वर्ग के लोगो को क्लीनिक मे आकर निःशुल्क विधिक परामर्श एवं सहयोग प्राप्त करने के उद्देश्य से विधिक सहायता केंद्र का शुभारंभ किया गया है।

कार्यक्रम का सुभारम्भ मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री आनंद कुमार श्रीवास्तव जी के उपस्थिति मे संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम मे इन्जीनियर आर आर द्विवेदी, वरिष्ठ लेखापाल धीरेन्द्र सिंह, लेखापाल संजीव कुमार पाण्डेय, आशुतोष सिंह बिल्लू , तेगबहादुर सिहं, रवि गुप्ता, धीरेन्द्र सिंह पत्रकार , नगर पंचायत के सभी कर्मचारी एवं हितग्राहीजनो के साथ विवेक पाण्डेय अधिवक्ता एवं सीतेन्द्र समदरिया अधिवक्ता भी उपस्थित थे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!