May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में जबलपुर अव्वल

मित्रों के साथ शेयर करें

जनवरी माह की रैकिंग में अलीराजपुर के साथ मिला पहला स्थान

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में लम्बी छलांग लगाकर जबलपुर जिले ने जनवरी माह में अनूपपुर जिले के साथ प्रदेश में पहली रैंक प्राप्त की है। नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़े सभी आठ सूचकांकों की मॉनिटरिंग के बाद जारी की गई रैकिंग में जबलपुर और अलीराजपुर जिले को 56 अंक प्राप्त हुए हैं। इसके पहले माह दिसम्बर में जबलपुर जिले को आठवीं रैंक प्राप्त हुई थी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत जिन आठ सूचकांकों के आधार पर जबलपुर जिले को प्रदेश में पहली रैंक प्राप्त हुई है, उनमें गर्भवती महिलाओं का प्रथम त्रैमास में पंजीयन, गर्भवती महिलाओं की चारों एएनसी जांच, रक्त अल्पता से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की पहचान एवं उपचार प्रबंधन, गंभीर रूप से रक्त अल्पता से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की पहचान एवं ब्लड ट्रांसफ्यूजन की व्यवस्था और उनका उपचार प्रबंधन, उच्च रक्तचाप से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की पहचान एवं उपचार प्रबंधन, गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद जननी सुरक्षा योजना एवं प्रसूति सहायता योजना का आर्थिक लाभ दिलाना शामिल है।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी मातृ एवं शिशु कल्याण के कार्यक्रमों की प्रतिमाह समीक्षा की जाती है तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा सभी आठ सूचकांकों के आधार पर प्रदेश के जिलों की प्रतिमाह रैकिंग तय की जाती है। नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा जारी जनवरी माह की रैकिंग में सीधी जिला दूसरे स्थान पर तथा राजगढ़ एवं रीवा जिला संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!