May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

आदिवासियों को 36 एकड़ भूमि का मालिकाना हक मिला वापस

मित्रों के साथ शेयर करें

एस.डी.एम. कोर्ट के निर्णय से आदिवासियों को मिली राहत

अनुविभागीय अधिकारी जबलपुर ग्रामीण पीके सेनगुप्ता ने कतिपय लोगों द्वारा छल एवं कपटपूर्वक आदिवासियों की 36 एकड़ भूमि को अपने नाम कराने के पंजीकृत बेनामा को शून्य घोषित कर दिया है।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के मार्गदर्शन में एसडीएम श्री सेनगुप्ता ने पंजीकृत बेनामा को शून्य कर 36 एकड़ भूमि का कानूनी अधिकार आदिवासियों को वापस दिला दिया है। जमीन का मालिकाना हक वापस मिलने से आदिवासी वर्ग में हर्ष व्याप्त है।

एसडीएम न्यायालय में प्रस्तुत परिवाद के प्रकरण की जांच के उपरांत अनुविभागीय अधिकारी पीके सेनगुप्ता ने आदिवासियों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिलाने का निर्णय दिया। परिवाद के माध्यम से आदिवासियों द्वारा न्यायालय में शिकायत की गई थी कि छल कपट और धोखे से उनकी भूमि की रजिस्ट्री कुछ लोगों ने अपने नाम करवा ली है और आदिवासियों को उनकी भूमि के बदले राशि भी नहीं दी है। इस परिवाद के समग्र पहलुओं की जांच के बाद एसडीएम श्री सेनगुप्ता ने पाया कि जबलपुर तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल बरगी के ग्राम सिलुआ रमनपुर स्थित 36.50 एकड़ आदिवासियों की भूमि का पंजीकृत बैनामा करा लिया गया है। श्री सेनगुप्ता ने मध्यप्रदेश समाज के कमजोर वर्गों के कृषि भूमि धारकों को उधार देने वालों के भूमि हड़पने संबंधी कुचक्रों के परित्राण अधिनियम एवं मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता की धाराओं के तहत सभी पंजीकृत बैनामा को शून्य घोषित कर दिया। साथ ही जमीन को आदिवासियों के नाम पुन: दर्ज कराने का आदेश भी पारित कर दिया।
न्यायालय के आदेश के बाद जिन आदिवासियों को जमीन का हक वापस मिला उनमें बरगी क्षेत्र की आदिवासी महिला श्रीमती हिन्दा बाई गौड़ निवासी सिलुआ रमनपुर एवं परसादी गौड़, मदनलाल गौड़, डुमारीलाल गौड़, पुन्नूलाल, विष्णु प्रसाद गौड़, रत्नाबाई गौड़, मंगीलाल गौड़, तितरा, डुमारीलाल, मढ़ईलाल, रामप्यारी बाई, मैलाराम, रामलाल, कलाबाई गौड़, पन्नालाल गौड़, और हेतलाल गौड़ शामिल हैं। इन सभी की ग्राम सिलुआ रमनपुर स्थित भूमि को विष्णु कुशवाहा निवासी गोरखपुर, शैलेन्द्र कुमार निवासी सिलुआ, कमल सिंह बरकड़े निवासी नयागांव, प्रकाश उईके निवासी सिलुआ एवं नरेश गौड़ निवासी तिखारी ने छल-कपट से आदिवासियों की जमीन अपने नाम पंजीकृत करा लिया था।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!