July 18, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

प्रसव पीड़िता गाय को शल्यक्रिया से मिला नया जीवन

मित्रों के साथ शेयर करें

“पशु चिकित्सकों की टीम ने गांव जाकर किया सफल सीजेरियन ऑपरेशन”

विकासखंड शहपुरा के ग्राम सुंदरादेही के पशुपालक इमरत प्रसाद सेन ने गत दिवस प्रसव पीड़ा से ग्रसित अपनी गाय की तकलीफ बढ़ने एवं प्रसव नहीं हो पाने के कारण पशुपालन एवं डेयरी विभाग की पशु चिकित्सालय बेलखेड़ा में पदस्थ चिकित्सक डॉ. राजय वर्मा को सूचित किया गया।

पशु चिकित्सक डॉ. राजय वर्मा द्वारा संवेदनशीलता का परिचय देते हुए जिले के उप संचालक डॉ. एस.के. बाजपेयी से मार्गदर्शन लेकर अपनी टीम सहित तत्काल पशुपालक के घर पहुंचकर जांच में गर्भस्थ वत्स का मृत होना एवं जन्मजात विकृति के कारण सामान्य प्रसव नहीं हो पाने तथा गाय की नाजुक स्थिति को देखते हुए गांव में ही 2 घंटे चले सीजेरियन ऑपरेशन के माध्यम से प्रसव कराकर गाय को जीवनदान दिया गया। वर्तमान में गाय स्वस्थ है। पशुपालक द्वारा चिकित्सक दल एवं पशुपालन विभाग की संवेदनशीलता एवं कार्यप्रणाली की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई।

ऑपरेशन टीम में डॉ.राजय वर्मा के साथ चिकित्सालय के आयुश अरखेल एवं गौसेवक सोनू सिंह, रोहित सेन की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उपसंचालक डॉ.एस.के.बाजपेयी ने जिले के समस्त पशुपालकों से अपील की है कि पशुओं को इस तरह की गंभीर व्याधियों के प्रकरणों में पशुपालक विभाग की निकटस्थ संस्था से जल्द से जल्द संपर्क करें ताकि पशुपीड़ा का तत्काल निराकरण किया जा सके।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!