May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

हर घर में दिसम्बर 2023 तक नल के माध्यम से पहुचेगा शुद्ध जल कलेक्टर

मित्रों के साथ शेयर करें

चितरंगी मे कार्यशाला आयोजित कर हितग्राही मूलक योजना के संबंध में जन प्रतिनिधियो सहित आम लोगो को कराया गया अवगत

हितग्राही मूलक योजनाओ का होगा शत प्रतिशत क्रियान्वन


सिंगरौली 9 फरवरी 2022/ जनपद पंचायत चितरंगी के सभागार में हितग्राही मूलक योजनाओ के जागरूकता कार्यशाला का आयोजन चितरंगी विधानसभा के विधायक श्री अमर सिंह, कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री अजय पाठक, जनपद पंचायत अध्यक्ष रश्मी सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय,के उपस्थिति में आयोजित कर कलेक्टर के द्वारा वृहद स्तर पर जिले में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओ के क्रियान्वन के संबंध में अवगत कराया गया। कलेक्टर ने उपस्थित जन प्रतिनिधियो का स्वागत करते हुये कहा कि जिलें में कई हितग्राही मूलक योजनाऐ प्रचलन की स्थिति में है पंचायतो के प्रतिनिधियो देखरेख में चल रही योजनाओ की गुणवत्ता बनी रहेगी। आप सबके सहभागिता से बेहतर परिणाम मिलेगा तथा पात्र हितग्राहियो का योजनाओ का शत प्रतिशत लाभ मिल सकेगा।

कलेक्टर ने जिले में संचालित वृहद स्तर की दोनो जल प्रदाय योजनाओ के क्रियान्वन के संबंध में कहा कि प्रदेश सरकार की मंशानुसार दिसम्बर 2023 तक हर घर में नल कनेक्शन के माध्यम से सुद्ध पेयजल पहुचाया जायेगा। आप सबके पंचायतो में जल प्रदाय के लिए कार्य संचालित है आप सब सरपंच एवं सदस्य गण चल रहे कार्यो को देखे एवं गुणवत्त पूर्ण कार्य कराये। उन्होने कहा कि प्रत्येक संप्ताह अपने पंचायतो में बैठक आयोजित कर चल रहे कार्य की समीक्षा करे। एवं नल कनेक्शन घर के अंदर आगन में कराये। जिससे नल कनेक्शन की टोटी सुरंक्षित रहे। पाईप लाईन डालने के पश्चात अच्छी तरह से स्थानो की मरम्मत भी कराई जाये। हर घर में सुद्ध जल प्रदान करना बड़ी चुनौती का कार्य होता है इसके लिए अप सब का सहयोग आवश्यक है। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित योजना के तहत ग्राम पंचायत भवन, स्कूल एवं आगनवाड़ी केन्द्रो के साथ साथ अन्य शासकीय कार्यालयो में पेयजल नल कनेक्शन के माध्यम से उपलंब्ध कराया जायेगा। आगनवाड़ी केन्द्रो एवं विद्यालयो में टंकी का निर्माण कराया जायेगा जिसमें पॉच पॉच नल कनेक्शन किया जायेगा। वही विद्यालयो में बने शौचालयो मे भी पाईन लाईन का कनेक्शन दिया जायेगा। इस सभी कार्यो की निगरानी आप लोगो को करनी है।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना, ग्रामीण आबादी सर्वे, मुख्यमंत्री आवासी भू अधिकार योजना के संबंध में कार्यशाला के दौरान वृहद स्तर पर जानकारी से अवगत कराया कि सरकार द्वारा वर्षो से आबादी क्षेत्र में बसे हुये ग्रामीणो को आवासीय भूमि का अधिकार प्रदान करने के लिए ड्रोन के माध्यम से सर्वे कराकर किसानो को आबादी क्षेत्र का अधिकार अभिलेख तैयार कर मालिकाना हक प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना बनाई गई है जिसमें आम लोगो इस योजना से सम्पत्ति का मालिकाना कर मिलेगा। एवं ग्रामवासी ऋण आदि लेने में संक्षम होगे। उन्होने कहा कि गाव के आबादी क्षेत्र का रिकार्ड पंचायतो को प्रदान कर सकेगे ही सम्पत्ति का स्पष्ट आकलन एवं स्वामित्व का निराकरण होने से उनके मूल्य में वृद्धि होगी। उन्होने कहा इससे गाव का सटीक मानचित्र वा रिकार्ड उपलंब्ध रहेगा।

कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा आबादी के अधिकार अभिलेख तैयार करने की प्रक्रिया तीन चरणो में होगी जिसके प्रथम चरण में सभी ग्रामो के लिए अधिसूचना का प्रकाशन ग्राम स्तरीय, जिला स्तरीय समितियो का गठन एवं द्वितीय चरण में ड्रोन सर्वे के पूर्व आवास स्वामियो शासकीय भवनो की समीओ को चूना डालकर चिन्हित किया जायेगा इसके पश्चात ड्रोन द्वारा नक्शा तैयार किया जायेगा। उन्होने तीसरे चरण के संबंध में अवगत कराया कि अंतिम प्रकाशन के पूर्व समस्त आवास धारको को व्यक्तिगत नोटिस जारी कर उनसे आपेक्षा आदि की सुनवाई की जायेगी। योजना के समस्त विंदुओ के संबंध में कलेक्टर द्वारा विधिवत जानकारी दी गई। उन्होने मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के दिशा निर्देशो के संबंध में अवगत कराते हुये कहा कि इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतो में आबादी क्षेत्र की भूमियो पर पात्र परिवारो को आवासीय भू खण्ड उपलंब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना प्रारंभ की गई है इस योजना के तहत ऐसे हितग्राही पात्र होगे जिनके परिवार के पास स्वतंत्र रूप से रहने के लिए आवास नही है। आवेदक के परिवार के पास 5 एकड़ से कम भूमि है पीडीएस दुकान से राशन प्राप्त करने के लिए पात्रपर्ची धारित करता है। परिवार को कोई भी सदस्य आयकर दाता नही है एवं शासकीय सेवा में नही है। आवेदक का नाम उस ग्राम में जहा वाह आवासी भूखण्ड चाहता है 1 जनवरी 2021 तकी मतदाता सूची में नाम दर्ज हो।

कलेक्टर ने कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि पंचायत में कैम्प आयोजित कर प्रधानमंत्री किसान निधि योजना, छूटे हुये व्यक्तियो का आयुष्मान कार्ड बनाना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पात्रो को गैष कनेक्शन दिलाना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरंक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेशन योजना, वनाधिकार अधिनियम के तहत पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान कराने का कार्य किया जाना है जिसे सभी हल्का पटवारी पंचायतो के सचिव, रोजगार सहायक अपने अपने क्षेत्रो में आयोजित कैम्प के दिन वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार कर पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान कराये। उन्होने कहा कि आयुष्मान कार्ड निःशुल्क सीएससी संचालको, लोक सेवा केन्द्र, रोजगार सहायक कैम्प के दौरान अनिवार्य रूप से बनाया जाना सुनिश्चित कराये।

कार्यशाला को संबोधित करते हुये चितरंगी विधानसभा के विधायक श्री अमर सिंह ने केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओ के संबंध में अवगत कराते हुये कहा कि मै उपस्थित सभी जन प्रतिनिधियो जिला पंचायत के सदस्यो, जनपद के सदस्य, सरपंच एवं विभिन्न सामाजिक संगठनो से भी अपेक्षा करता हू कि योजना के सही क्रियान्वन हेतु एवं पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान करने हेतु सहभागी बने। वही जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री अजय पाठक ने भी कार्यशाला को संबोधित करते हुये जिले में संचालित योजनाओ के संबंध में सहभागी बनने के साथ साथ बंद पड़ी पुरानी नल जल योजनाओ को भी संचालित करने के साथ साथ सभी सरपंचो से आग्रह किया कि इसे चुनौती मानते हुये अपने कार्यकाल में हर पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान करे एवं जलकर राषि वषूलने के लिए भी नागरिको को प्रेरित करे। कार्यशाला में उपस्थित सरपंचो से भी सुझाव लिए गये।

कार्यशाला के दौरान एसडीम नीलेश शर्मा, तहसीलदार जीतेन्द बर्मा, जान्हवी शुक्ला, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय खेडकर, एलडीएम अमर सिंह, सीएमएचओ एन.के जैन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सी.पी साकेत, सरपंच, पंच, डीएसओ चन्द्रवंशी, कार्यपालन यंत्री पीएचई सहित अन्य अधिकारी एवं सहायक यंत्री,उपयंत्री ,पटवारी, सचिव, रोजगार सहायक उपस्थित रहे।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!