May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

कोरोना अनुकूल व्यवहार अपनाने की कलेक्टर ने जिले के नागरिको दी सलाह

मित्रों के साथ शेयर करें


पंचायतो में अभियान चलाकर लक्ष्य के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिष्चित करेः-राजीव रंजन मीना, कलेक्टर

सिंगरौली | 7 फरवरी 2022 | अमन सिंह

सभी विभागीय अधिकारी अपने अपने विभागो के द्वारा दी जाने वाली हितग्राही मूलक योजनाओ का लक्ष्य आगामी 25 फरवरी तक शत प्रतिशत प्राप्त का हितग्राहियो को योजनाओ का लाभ वितरण कराना सुनिश्चित करे उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियो दिया गया।

कलेक्टर ने कहा कि 25 फरवरी को आयोजित होने वाले रोजागर मेले में हितग्राहियो को लाभ वितरण कराया जाना है। उन्होने शहरी एवं ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना सहित संबंधित विभागो द्वारा संचालित अन्य हितग्राही मूलक योजनाओ के साथ साथ उद्योग विभाग के प्रबंधक को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना सहित विभाग द्वारा संचिलत अन्य योजनाओ का पात्र हितग्राहियो को शत प्रतित लाभ दिये जाना सुनिश्चित करे।

कलेक्टर ने मत्स्य विभाग, पशुपालन सहित अन्य विभागो द्वारा संचालित योजनाओ का पात्र हितग्राहियो को शत प्रतिशत लाभ उपलंब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उन्होने सभी जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो से आयुष्मान कार्ड के संबंधत में जानकारी लेने के पश्चात कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतो मे अभियान चलाकर पात्र हितग्राहियो का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही पूर्ण करे।

उन्होने कहा यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से बंचित न रहे। उन्होने संबंधित क्षेत्रो के उपखण्ड अधिकारियो को भी इस आषय के निर्देश दिये कि अपने स्तर से आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा करते रहे।

कलेक्टर ने आबादी सर्वे रिपोर्ट सहित पर संम्पत्तियों के प्रगति की समीक्षा करते हुये राजस्व अधिकारियो को निर्देश दिये कि सभी तैयारिया पूर्ण करना सुनिश्चित करे ताकि आबादी भूमि को घोषित किया जा सके।

उन्होने निर्देश दिया कि सीमांकन, फौती नामातरण, वटनवारा के लंबित प्रकरणो का निराकरण समय सीमा के अंदर किया जाना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान खाद्यान वितरण की समीक्षा करते हुये जिला खाद्य अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रति माह निर्धारित तिथि पर खाद्यान का परिवहन उचित मूल्य दुकानो पर कराना सुनिश्चित करे तथा सभी उचित मूल्य दुकानो से हितग्राहियो को राशन वितरण प्रति दिन किया जा सके।

कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो के निराकरण के प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि अभी कई विभागो के द्वारा शिकायतो का निराकरण नही किया गया है जिसके कारण जिले की रैकिंग प्रभावित हो रही है। उन्होने निर्देश दिया किसी भी विभाग की निराकरण करने की स्थिति सी एवं डी श्रेणी मे न रहे। उन्होने कहा कि जिन विभाग के द्वारा शिकायतो का निराकरण नही किया गया है वे दो दिवस के अंदर शिकायतो का निराकरण कर अवगत कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने सौ दिवस एवं तीन सौ दिवस के शिकातयो के समाधान हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिया। उन्होने जल जीवन मिशन द्वारा किये जा रहे कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि निर्धारित समय सीमा के अंदर कार्यो को पूर्ण करना सुनिश्चित करे। उन्होने निर्देश दिये पाईन लाईन डालने के साथ आवासो में नल कनेक्शन कराया जाना भी सुनिश्चित करे।
कलेक्टर ने कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के दूसरे डोज से बंचित एवं 15 से 17 वर्ष के किसोर किसोरियो सहित फ्रंटलाईन वर्करो के प्रिकाशन डोज का शत प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने निर्देश दिया कि आगामी टीकाकरण महाअभियान के दौरान अपने अपने क्षेत्र में दूसरे डोज से छूटे व्यक्तियो का शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित करे। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी को इस आशय के निर्देश दिये गये कि विद्यालयो मे पढ़ रहे छात्रो सहित जिन बच्चो के द्वारा पढ़ाई छोड़ दी गई है 15 से 17 वर्ष के बच्चो का जिनका अभी तक टीकाकरण नही किया गया है उनका शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर बी.पी पाण्डेय,तहसीलदार कुनाल राउत, प्रीती सिकरवार, खनिज अधिकारी ए.के राय, जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, एलडीएम अमर सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, उद्योग प्रबंधक एस.आर मंसूरी, महा प्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क पी.आर सिंह सहित जिले के अन्य अधिकारी व्हीसी के माध्यम से जुड़े रहे।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!