March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 रिजल्ट 2020 जारी, प्रवेश की पूरी जानकारी

मित्रों के साथ शेयर करें

जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2020 – नवोदय स्कूल में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए हुए टेस्ट JNVST 2020 और कक्षा 9 में एडमिशन के लिए हुए लेटरल एंट्री टेस्ट 2020 में शामिल हुए परीक्षार्थियों का इंतज़ार 19 जून 2020 को समाप्त हो गया है। आज जवाहर नवोदय समिति छात्रों का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर घोषित कर दिया है। COVID-19 के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से अभी तक जवाहर नवोदय रिजल्ट जारी नहीं किया जा सका था। अब लॉकडाउन समाप्त होने के बाद JNVST Result घोषित किया गया है। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए JNVST 2020 का आयोजन 11 जनवरी 2020 को और कक्षा 9 में एडमिशन के लिए लेटरल एंट्री टेस्ट 8 फरवरी 2020 को आयोजित किया गया था। जेएनवी एक सह-शिक्षा (को-एजुकेशनल) आवासीय विद्यालय हैं जो देश के हर राज्यों और प्रदेशों में स्थित हैं।

कक्षा 6 के परिणाम के लिये यहां क्लिक करें

कक्षा 9 के परिणाम के लिये यहां क्लिक करें

जेएनवी एडमिशन 2020 के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी

हमने जेएनवी के प्रवेश और चयन प्रक्रिया के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सूचीबद्ध की है, जिसके बारे में उम्मीदवारों को आपके संदर्भ के लिए नीचे सूचीबद्ध होना चाहिए।

  • टेस्ट में चयन जेएनवी में प्रवेश सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवार पर कोई अधिकार नहीं होगा। वास्तविक प्रवेश प्राप्त करने के समय, प्रत्येक चयनित उम्मीदवार को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित सभी प्रासंगिक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। प्रवेश तक, चयन केवल अनंतिम है। दस्तावेजों के सत्यापन और संबंधित जेएनवी द्वारा प्रवेश की पुष्टि के बाद ही उम्मीदवारों को पैरेंट स्कूल से टीसी के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है।
  • किसी भी विवाद के मामले में, नवोदय विद्यालय समिति का निर्णय अंतिम और उम्मीदवारों पर बाध्यकारी होगा।उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक (चयनित और चयनित दोनों नहीं) का परीक्षण नहीं किया जाता है।
  • उत्तर लिपियों के पुनर्मूल्यांकन या अंकों के पुन: निर्धारण का कोई प्रावधान नहीं है, क्योंकि परिणाम को कंप्यूटर के माध्यम से संसाधित किया जाता है और परिणाम को संसाधित करने में विभिन्न जांचों के माध्यम से सटीकता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त देखभाल की जाती है।
  • उम्मीदवारों और उनके माता-पिता / अभिभावकों द्वारा यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि एनवीएस की योजना के तहत, हिंदी भाषी राज्य में स्थित एक जेएनवी के छात्रों को गैर-हिंदी भाषी राज्य में एक और जेएनवी में विस्थापित होना पड़ सकता है और एक अकादमिक के लिए इसके विपरीत हो सकता है। वर्ष जब छात्रों को नौवीं कक्षा में पदोन्नत किया जाता है। प्रवास के लिए चुने गए छात्रों द्वारा मना करने के मामले में, जेएनवी में ऐसे छात्रों के अध्ययन को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • उम्मीदवार और उनके माता-पिता / अभिभावक यह नोट कर सकते हैं कि टेस्ट के आधार पर चुने गए बच्चों को केवल उस जिले में स्थित JNV में प्रवेश दिया जाएगा जहाँ से वे V कक्षा में पढ़ रहे हैं और JNVST में दिखाई दे रहे हैं। किसी भी परिस्थिति में, चयनित उम्मीदवार को किसी अन्य जेएनवी में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। संबंधित जेएनवी में शिक्षा के माध्यम के लिए छात्रों को स्थानांतरित करने का कोई अनुरोध नहीं, माता-पिता / अभिभावकों को दूसरे जिले / राज्य आदि में स्थानांतरित किया जाएगा।अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) से संबंधित उम्मीदवारों को प्रवेश पाने के लिए जाति / जनजाति का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, यदि वह चयनित है। इस तरह के प्रमाण पत्र को प्रवेश पाने के वर्ष के 30 मार्च से पहले सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि यह दस्तावेज के सत्यापन के समय संबंधित जेएनवी के प्रधानाचार्य को प्रस्तुत किया जा सके। उदाहरण के लिए, 2020-21 के दौरान प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को 30 मार्च 2020 को या उससे पहले प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।
  • ग्रामीण श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इस आशय का एक प्रमाण पत्र देना होगा कि स्कूल (एस) जहां उम्मीदवारों ने कक्षा III, IV और V का अध्ययन किया है, ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है।
  • यदि उपयुक्त प्रारूप में प्रवेश के समय संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित मेडिकल सर्टिफिकेट का चयन करना होता है तो दिव्यांग श्रेणी (हड्डी रोग विकलांग, श्रवण बाधित और नेत्रहीन विकलांग) से संबंधित उम्मीदवारों को उत्पादन करना होगा।
  • ट्रांसजेंडर श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को संबंधित राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सक्षम प्राधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। उनके लिंग के संबंध में। इस श्रेणी के लिए कोई आरक्षण नहीं किया गया है।

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। किसी और योजना की जानकारी के लिये कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर क्लिक करें।

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

न्‍यूज अपडेट के लिये MP City News एप्‍प डाउनलोड करें।

CLICK this link to join MP City News WhatsApp group.


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!