July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

अच्छी खबर : अब 28 नहीं 30 दिन के होंगे प्लान, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश

मित्रों के साथ शेयर करें

टेलिकॉम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही यूजर 30 दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान से रिचार्ज करा सकेंगे। टेलीकॉम कंपनियों को TRAI ने एक आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि इन टेलीकॉम कंपनियों को 28 दिन की जगह 30 दिन का प्लान देना होगा। TRAI के अनुसार Prepaid सब्सक्राइबर्स के लिए कम से कम एक प्लान वाउचर, एक टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर 30 दिन का होना चाहिए। 

इसका मतलब अब प्रीपेड सब्सक्राइबर भी पोस्टपेड जैसी बिलिंग साइकिल को अपना सकते हैं। आपको बता दें कि पोस्टपेड साइकिल में हर महीने बिल जेनरेट किया जाता है। Prepaid बिलिंग साइकिल में ये जरूरी बदलाव लाने के लिए TRAI ने ऑपरेटर्स को 60 दिन का समय दिया है।

अभी ज्यादातर प्रीपेड टैरिफ पैक पहले से डिफाइन 28, 56 या 84 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं। लेकिन, टेलीकॉम रेगुलेटर को 28 दिन की वैलिडिटी वाले पैक को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थी, जिसे महीने भर का पैक बताया जा रहा था। 

वोडा और एयरटेल ने किया विरोध

ट्राई के इस आदेश का टेलिकॉम कंपनियों ने विरोध किया है। वोडाफोन-आइडिया का कहना है कि 28 दिन, 54 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी वाले किसी भी प्लान में बदलाव करने से बिल साइकिल में काफी गड़बड़ी आ जाएगी। इसके साथ ही कंपनी को कन्ज्यूमर अवेयरनेस और रिटेल चैनल एजुकेशन के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

कस्टमर्स ने बताया 28 दिन की वैलिडिटी वाले पैक की वजह से उन्हें साल में 13 बार रिचार्ज करना होता है। अगर महीने के आधार पर रिचार्ज करवाया जाएगा तो साल में उन्हें 12 बार ही रिचार्ज करवाना होगा लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।

28 दिन के रिचार्ज प्लान पर टेलीकॉम ऑपरेटर्स का तर्क है कि हर महीने में दिन एक समान नहीं होते हैं। अगर 30 दिन टैरिफ आ भी जाए तो 31 दिन वाले महीने में कस्टमर्स को एक रिचार्ज ज्यादा करवाना होगा।  इसको TRAI ने इंटरनेशनल टेलीकॉम ऑपरेटर्स के उदाहरण से बताया जब विदेशों में हर महीने रिचार्ज वाले प्लान्स को दिया जा सकता है तो भारत में भी इसे लागू किया जा सकता है। आपको बता दें कि एक साल में एक एक्स्ट्रा रिचार्ज से इन कंपनियों को करोड़ों रुपये का फायदा होता है। 



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!