July 18, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

धूमधाम से श्री राम वन गमन स्थल सीतामढ़ी धाम में श्री रामचंद्र जी की स्थापना की गई

मित्रों के साथ शेयर करें

अनूपपुर । अनूपपुर जिले के अंतिम छोर पर एवं छत्तीसगढ़ की सीमा के समीप जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत खोडरी नंबर 1 के अंतर्गत श्री राम वन गमन स्थल सीतामढ़ी धाम जिसकी कायाकल्प अकल्पनीय है जहां पर विराजे भोलेनाथ जो पत्थर की सिलाओ क़ो काटकर मंदिर का निर्माण किया गया है जो अविश्वसनीय है पूर्वजों एवं विद्वानों के द्वारा बताया गया कि भगवान श्री रामचंद्र जी को जब 14 वर्ष की बनवास हुई थी तब प्रभु श्री रामचंद्र जी माता सीता सहित इस पावन नगरी सीतामढ़ी धाम में श्री रामचंद्र जी एवं माता सीता ने भोलेनाथ की पूजा अर्चना की थी तब से इस पावन नगरी का नाम सीतामढ़ी धाम पड़ा बताया जा रहा है कि मंदिर निर्माण कब और कैसे हुई आज तक कोई नहीं बता पा रहा है इसी पावन नगरी धाम में आज भगवान श्री रामचंद्र जी लक्ष्मण सहित माता सीता जी की स्थापना अत्यंत ही धूमधाम से की गई जहां भगवान श्री रामचंद्र जी की शोभायात्रा हनुमान मंदिर खोड़री नंबर 1 से चलकर बैंड बाजे के साथ हजारों की तादाद में श्रद्धालु धूमधाम से 3 किलोमीटर की पैदल भव्य शोभायात्रा में सम्मिलित हुए

24 घंटे का श्री रामचरितमानस पाठ संपन्न हुआ

सीतामढ़ी की पावन नगरी में स्थापना की एक दिवसीय पूर्व से ही 24 घंटे श्री रामचरितमानस का पाठ आसपास से आए हुए श्रद्धालुओं के द्वारा की गई श्रीरामचरितमानस पाठ संपन्न होने के पश्चात श्री रामचंद्र जी की झांकी निकाली गई जिसमें मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ से दूर-दूर से आए हुए श्रद्धालुओं ने भाग लिया तदुपरांत श्री रामचंद्र जी की स्थापना सीतामढ़ी धाम में मंत्रोच्चार के साथ की गई एवं हवन करने में श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

भव्य भंडारे का आयोजन

सीतामढ़ी के प्रांगण में स्थापना के पश्चात भजन कीर्तन का रसपान सभी भक्तों ने किया एवं विशाल भंडारे का आयोजन किया गया था जिसमें खिचड़ा रूपी प्रसाद. एवं फल फूल का वितरण किया गया जिसे सभी श्रद्धालुओं ने अत्यंत श्रद्धा पूर्वक ग्रहण किया इस धर्म रूपी कार्य में कोतमा के युवा चेहरा एवं समस्त धर्म रूपी कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले राजकमल तिवारी जिनके अथक प्रयास से सीतामढ़ी धाम में इस विशाल धर्म रूपी कार्य संपन्न हुआ राजकमल तिवारी ने बताया कि इस पवित्र नगरी में प्रवेश करने मात्र से अंतरात्मा में जो सुख शांति की अनुभव होती है वह अद्भुत है साथ ही मेरे युवा साथी एवं विशिष्ट नागरिकों के द्वारा जो श्रद्धा पूर्वक सहयोग प्रदान किए हैं उनका मैं ह्रदय से आभारी हूं इस धर्म रूपी कार्यक्रम में उपस्थित कोतमा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मोहिनी धर्मेंद्र वर्मा. उपाध्यक्ष प्रभात मिश्रा. राम नरेश गर्ग. संदीप शिवहरे. जितेंद्र भट्ट. मुनेश्वर पांडे. हनुमान गर्ग. राजकुमार तिवारी. अभिषेक साहू. निलेश पांडे रामपाल पांडे. रामजी त्रिपाठी. मनोज जयसवाल.सचिन पांडे. पुनीत कुमार सेन. प्रहलाद जायसवाल. अनिल. संजय. मोहितराम. रानू. मुकेश अतुल. विनोद एवं आसपास से आए हुए कई हजारों की संख्या में माताएं बहने एवं श्रद्धालु उपस्थित रहे।

अनुपपुर। अनिल जैसवाल



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!