May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

मनुष्य के शरीर में सूअर (PIG) का दिल ट्रांसप्लांट हुआ, डॉक्टरों के मुताबिक, दुनिया में ये पहली इस तरह की सर्जरी है ,,,

मित्रों के साथ शेयर करें

अमेरिका में 57 साल के डेविड बेनेट (David Bennett) लंबे वक्त से हार्ट की प्रॉब्लम (Heart Problem) से जूझ रहे थे. सर्जरी 7 जनवरी को यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिसिन (University of Maryland Medicine) के डॉक्टरों ने करीब 7 घंटे तक चली सर्जरी के बाद उनके शरीर में सूअर का दिल ट्रांसप्लांट किया गया.  डॉक्टरों के मुताबिक, दुनिया में ये पहली इस तरह की सर्जरी है जिसमें इंसानी शरीर में सूअर का हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है. डॉक्टरों ने जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर के दिल (Pig Heart Transplant) को एक बुजुर्ग के शरीर में ट्रांसप्लांट किया है.

सूअर का दिल लगाने की क्‍या आवश्‍यकता पड़ी?

मैरीलैंड के रहने वाले डेविड बेनेट के पास ये आखिरी रास्ता था. बेनेट को जब इस सर्जरी के बारे में बताया गया तो उन्होंने कहा, ‘या तो मैं मर जाऊं या ट्रांसप्लांट करवा लूं. मैं जीना चाहता था. ये अंधेरे में तीर बेनेट लंबे वक्त से दिल की बीमारी से जूझ रहे थे और अगर उनकी ये सर्जरी नहीं होती तो वो जिंदा नहीं रहते. इसलिए यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिसिन के डॉक्टरों ने अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से इस सर्जरी की अनुमति मांगी थी.

सर्जरी के बाद डेविड बेनेट की निगरानी हो रही है. बताया जा रहा है कि उनकी सेहत सुधर रही है, लेकिन ये सर्जरी सफल हुई या नहीं, अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. 

क्या पहले भी इस तरह की सर्जरी हुई है?

इससे पहले भी ऐसी कई सर्जरी हो चुकी है जिसमें जानवरों के अंग को इंसान के शरीर में ट्रांसप्लांट किया गया था. इससे पहले अक्टूबर 2021 में न्यूयॉर्क के डॉक्टरों ने एक इंसान के शरीर में सूअर की किडनी ट्रांसप्लांट की थी. इससे पहले 1984 में कैलिफोर्निया के डॉक्टरों ने


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!