March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

लॉकडाउन खुलने के बाद भी एहतियात जरूरी, नहीं करें ये 6 काम

मित्रों के साथ शेयर करें

आप बेसब्री से लॉकडाउन खत्‍म होने का इंतजार कर रहे होंगे. शायद आपने दोस्‍तों से मिलने, शॉपिंग पर जाने या नजदीकी सलून में जाने की योजना बनाई हो. लेकिन, आपको याद रखना चाहिए कि लॉकडाउन खुलने के बावजूद कई तरह के एहतियात बरतने होंगे. कारण है कि इसके खत्‍म होते ही जिंदगी सामान्‍य नहीं हो जाएगी. आपको तब भी बहुत सावधान रहने की जरूरत होगी और अपनी सेहत का ख्‍याल रखना होगा. वजह है कि कोरोना के संक्रमण का खतरा तब भी बना रहेगा. यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको लॉकडाउन खत्‍म होते ही नहीं करनी चाहिए.

तुरंत वेकेशन प्‍लान नहीं करें

दुनियाभर में कोरोना के फैलने का कारण ही लोगों का एक देश से दूसरे में आना-जाना रहा है. लॉकडाउन के नियमों में ढील मिलने के बावजूद कुछ महीनों के लिए फैमिली वेकेशन प्‍लान नहीं करना चाहिए. बाहर जाकर अपनी सेहत को खतरे में डालने के बजाय बेहतर यही होगा कि आप घर में सुरक्षित रहें.

हाथों को धोना बंद नहीं करें

कोविड-19 ने लोगों में हाथ धोने की अच्‍छी आदत डाल दी है. बार-बार हाथ धोने से न केवल कोरोना की रोकथाम में मदद मिलती है, बल्कि कई और बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं. कोरोना महामारी के खत्‍म होने के बाद भी आपको यह आदत बनाकर रखनी चाहिए.

क्‍लब या बार जाना शुरू न कर दें

लाजिमी है कि आप अपने दोस्‍तों से मिलने के लिए तड़प रहे होंगे. उनके साथ क्‍लब में पार्टी या कैफे में जाने के लिए आप खुद को रोक नहीं पा रहे होंगे. ऐसे सभी लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. कैफे या क्‍लब जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर पार्टी करना संक्रमण को दावत देने के बराबर है. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अभी ऐसा कुछ भी करने से बचें. कुछ और समय के लिए दोस्‍तों से दूरी बनाकर ही रखें.

मास्‍क को फेंक न दें

कहते हैं कि एहतियात इलाज से बेहतर है. अच्छा होगा कि सार्वजनिक स्‍थानों में मास्‍क लगाकर ही रखा जाए. ऐसा करने में कोई खराबी नहीं है. खुद को बीमार होने से बचाने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग, हाथ धोना और फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल करते रहें.

सार्वजनिक स्‍थानों पर खांसे-छींकें नहीं

सार्वजनिक स्‍थानों पर बिना मुंह ढंके खांसना और छींकना हमेशा बुरा माना जाता है. खांसी और छींक से ड्रॉपलेट दूसरों तक पहुंचते हैं और उन्‍हें संक्रमित करते हैं. इसलिए पब्लिक प्‍लेस में हाईजीन को मेनटेन करें. खांसते और छींकते समय मुंह और नाक को ढंक लें.

घर पर कोई बड़ी पार्टी न दें

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां कोरोना के लक्षण नहीं दिखे हैं. ऐसे में यह जान पाना कठिन है कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं. ऐसे में लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद भी सोशल डिस्‍टेंसिंग को मेनटेन करके रखें. बड़ी पार्टी, फैमिली फंक्‍शन वगैरह से बचें. जितना हो सकता है उतना भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से बचें.

एहतियात की अधिक जानकारी के लिये पढ़ें

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजें।

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

न्‍यूज अपडेट के लिये MP City News एप्‍प डाउनलोड करें।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!