June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

योजना के लाभ से कोई प्रसूता न हो वंचित , लापरवाही पर होगी कार्यवाही- कलेक्टर श्री मिश्रा

मित्रों के साथ शेयर करें

कलेक्टर ने रीठी जनपद पंचायत में ली अधिकारियों की बैठक, योजनाओं, कार्यों की समीक्षा कर दिए निर्देश

कटनी, ब्यूरो चीफ मोहित वर्मा,

जनपद पंचायत रीठी के सभागार में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने मंगलवार को अधिकारियों की बैठक ली और शासन की योजनाओं, विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने जल जीवन मिशन के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की और कार्य की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में पीएचई के अधिकारियों ने बताया कि इस माह एक हजार नल कनेक्शन कराने का लक्ष्य लिया गया है। कलेक्टर ने लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने व आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूलों में योजना के तहत जल्द काम कराने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री मिश्रा ने जननी सुरक्षा योजना व वैक्सीनेशन कार्य की जानकारी। वैक्सीनेशन के द्वितीय डोज के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित करने के निर्देश दिए। जननी सुरक्षा योजना को लेकर कलेक्टर ने कहा कि कोई भी प्रसूता योजना के लाभ से वंचित न हो और यदि लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जनभागीदारी से आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगने वाले सोलर पैनल के कार्य की समीक्षा कर भी आवश्यक निर्देश दिए। नेस की परीक्षा की तैयारी को लेकर कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि शिक्षा विभाग के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी भी क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कूलोें में जाकर तैयारी देखें और कहीं पर भी कमी नजर आती है तो उसकी जानकारी संबंधित अधिकारियों को दें। कैच द रैन की जानकारी भी बैठक में कलेक्टर ने ली। मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने जनपद स्तर पर चल रहे कार्यों की जानकारी ली। साथ ही बड़गांव में योजना के अंतर्गत कराए गए कार्य की सराहना की। बिजली विभाग के अधिकारियों से तहसीलदार का सहयोग लेकर बड़े बकायादारों के बिलों की वसूली करने के निर्देश भी कलेक्टर श्री मिश्रा ने दिए। इसके अलावा कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, पीएम आवास आदि की भी समीक्षा बैठक में की गई। बैठक में एसडीएम कटनी, रीठी बलवीर रमन, सीईओ जनपद पंचायत रीठी ज्ञानेन्द्र मिश्रा, तहसीलदार विजय द्विवेदी, रीठी थाना प्रभारी सतीश तिवारी, नायब तहसीलदार निधि तिवारी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

देवरीकलां आंगनबाड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री मिश्रा ने अधिकारियों के साथ देवरीकलां आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। केन्द्र में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कराए जा रहे कार्य की प्रगति देखी और आवश्यक निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्र में दीवारों पर बनी पेटिंग की सराहना की और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। केन्द्र के परिसर में सामने की ओर खाली पड़ी जमीन पर छोटा सा गार्डन डेवलप करने के भी कलेक्टर ने निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्र के पास बने चबूतरे में असमाजिक तत्वों के बैठने की जानकारी पर कलेक्टर श्री मिश्रा ने रीठी थाना प्रभारी को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!