June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत मंगलवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर।

मित्रों के साथ शेयर करें

विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं की दी गई जानकारी

कटनी, ब्यूरो चीफ मोहित वर्मा,

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार, श्यामाचरण उपाध्याय, प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष के मार्गदर्शन में, दिनेश कुमार नोटिया, जिला न्यायाधीश/सचिव, तथा मनीष कौशिक, जिला विधिक सहायता अधिकारी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कटनी के दिशा-निर्देशन में मंगलवार को भारत की आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय गर्ल्स कॉलेज कटनी में विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

उक्त आयोजन में मनीष कौशिक, जिला विधिक सहायता अधिकारी ने उपस्थित बालिकाओं को भारतीय संविधान के द्वारा प्रदत्त मूल अधिकार एवं राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों का विस्तार पूर्वक विवरण देते हुये बताया कि हमें अपने संविधान का सम्मान करना चाहिये तथा अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से करना चाहिये। इसके साथ ही राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में बालक-बालिकाओं को उनकी सुरक्षा, संरक्षण, विधि आदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी। छात्र-छात्राओं को लैंगिक अपराध जो वर्तमान में घटित हो रहे है, उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शासन द्वारा छात्र-छात्राओं को निःशुल्क सुविधा भी प्रदान की जा रही है। विधिक सेवा प्राधिकरण में संचालित योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि यदि किसी को कोई समस्या है तो इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कटनी के कार्यालय में आवेदन दे सकते है। साथ ही 9 नवम्बर 2021 को आयोजित होने वाले मेगा कैम्प में बालिकाओं को दहेज प्रथा पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन करने हेतु निर्देश दिये।

कार्यक्रम में पीएलव्ही अंजूरेखा तिवारी ने बताया कि जीवन में हमें कभी निराश नहीं होना चाहिये। हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये लगातार प्रयास करते रहना चाहिये।

इस अवसर पर गर्ल्स कॉलेज कटनी के प्राचार्य एवं शिक्षकगण, पैरालीगल वालेंटियर्स अंजूरेखा तिवारी, जिला प्राधिकरण के कर्मचारी सहित छात्रायें उपस्थित रही।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!