June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

देश का सबसे लंबा आर.ओ.बी. जानिए क्यों कहते हैं ‘उड़ता जंक्शन’

मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी, ब्यूरो चीफ मोहित वर्मा

 देश के सबसे बड़े 8 लेन एक्सप्रेस-वे और साइलेंट हाईवे के बाद मध्यप्रदेश के नाम जल्द ही एक और बड़ी उपलब्धि जुडऩे वाली है। दरअसल, कटनी जिले में देश का सबसे लंबा रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनने जा रहा है। तैयार होने से पहले ही इसे ‘उड़ता जंक्शन’ के नाम से पहचाना जाने लगा है।

हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे ‘कटनी ग्रेड सेपरेटर’ नाम दिया गया है। उड़ता जंक्शन 676 खंभों के ऊपर बनाया जा रहा है। इसमें अब तक 170 खंभों की पाइलिंग का काम जमीन स्तर तक पूरा किया जा चुका है। रेलवे के अधिकारियों की मानें, तो कटनी ग्रेड सेपरेटर पर दिसंबर 2023 तक मालगाडिय़ां दौड़ती नजर आएंगी। इसे खासतौर पर ट्रांसपोर्टेशन व्यवस्था को और बेहतर करने के लिये बनाया जा रहा है।

फिलहाल कटनी से कोयला लेकर गुजरने वाली ज्यादातर मालगाड़ी बिलासपुर और सिंगरौली की ओर से आती है। इसमें बिलासपुर की ओर से आने वाली मालगाड़ी को झलवारा और सिंगरौली की ओर से आने वाली मालगाड़ी को कटंगीखुर्द से आरओबी में उपर ही उपर मझगवां तक ले जाई जाएगी। 16.08 किलोमीटर लंबी अप लाइन में इन दोनों ही दिशाओं से आने वाली मालगाड़ी पड़रिया के पास एक ट्रैक से आगे बढ़ेंगी। यहां पर आरओबी में जंक्शन होगा।

मझगवां की ओर से आने वाली मालगाड़ी 18.01 किलोमीटर की डाउन लाइन में बिमरौल नदी के पार बन रही आरओबी में व्हायाडक्ट के माध्यम से अलग होकर झलवारा और कटंगीखुर्द को जाएंगी। पड़रिया और बिमरौल नदी के पास आरओबी में बनने वाले जंक्शन के कारण ही इस आरओबी को उड़ता जंक्शन के नाम से जाना जा रहा है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!