June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों , रकवा एवं बोई गई फसलों का होगा सत्यापन

अपर कलेक्टर श्री टोप्पो ने 22 अक्टूबर तक कार्रवाई पूर्ण करने किया निर्देशित
मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी। ब्यूरो चीफ मोहित वर्मा

अपर कलेक्टर रोमोनुस टोप्पो ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों, रकबा एवं बोई गई फसल के सत्यापन कार्य के लिये आवश्यक कार्रवाई के लिये निर्देशित किया है। जारी पत्र में कहा गया है कि जिले की सभी तहसील क्षेत्र अंतर्गत 37 हजार 341 किसानों का पंजीयन किया गया है। पंजीकृत किसानों में से निर्धारित श्रेणियों के किसानों के पंजीयन, रकबे, फसलों का सत्यापन किया जाना है।

जिनमें विगत वर्ष के पंजीयन में 50 प्रतिशत से अधिक रकबा, 2 हैक्टेयर से अधिक पंजीकृत रकबा, सिकमी एवं बटाईदार सिर्फ पंजीकृत, मुख्यत्यारनामा, सिकमी वं बटाईदर ही मान्य होेंगे, गिरदावरी किसान एप से पंजीकृत, अन्य के स्वामित्व की भूमि तथा भू-अभिलेख एवं पंजीयन में किसान के नाम में भिन्नता का सत्यापन किये जाने के लिये निर्देशित किया गया है। किसानों के सत्यापन के उपरांत ही उनसे उपज खरीदी की कार्रवाई की जाती है। इस कार्य के लिये सत्यापन की कार्रवाई गंभीरता से करते हुये 22 अक्टूबर 2021 तक कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं।

जारी निर्देशों में कहा गया है कि किसान पंजीयन में उल्लेखित किसान का नाम एवं भू-अभिलेखों में दस्तावेजों का नाम मिलान किया जायेगा। किसान पंजीयन में उल्लेखित भूमि का रकबे का मिलान राजस्व रिकॉर्ड एं बोई गई फसल पर मौके पर सत्यापन किया जाये। सिकमी एवं बटाईदार किसान एवं अन्य स्वामित्व की भूमि की श्रेणी में पंजीकृत किसान एवं रकबे की पुष्टि वास्तविक भूमि से एवं बोई गई फसल की मौके पर सत्यापन कर उनके द्वारा किये गये अनुबंध एवं अन्य दस्तावेजों का परीक्षण किया जाये। इसके साथ ही सिकमी पंजीयन में पंजीकृत सिकमी एवं मुख्तारनामा ही मान्य किये जाने के निर्देश भी दिये गये हैं।

       



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें

               

 


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!