June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

बेलकुण्ड रोपणी ने रचा इतिहास सागौन के 20 लाख रूटसूट किये तैयार।

◾सामान्य वन मंडल और वन विकास निगम को प्रदेश भर में कराए उपलब्ध
मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी, ब्यूरो चीफ मोहित वर्मा

➡राज्य वन विकास निगम के कुंडम परियोजना मंडल जबलपुर की कटनी जिले के ढीमरखेड़ा क्षेत्र में स्थापित बेलकुंड रोपणी के अधिकारी, कर्मचारियों ने उत्कृष्ट कार्य कर प्रदेश स्तर पर उपलब्धि हासिल की है। रोपणी ने सागौन के 20 लाख रूटसूट तैयार किए हैं और उन्हें सामान्य वन मंडल व वन विकास निगम को उपलब्ध कराया गया है। पूरे मध्यप्रदेश में सागौन के रूटसूट उपलब्ध कराने में बेलकुंड रोपणी का विशेष योगदान रहा है।

कुंडम परियोजना मंडल अंतर्गत बेलकुंड रोपणी में इस साल सागौन के 17 लाख रूटसूट तैयार करने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें कुंडम परियोजना की संभागीय प्रबंधक सीमा द्विवेदी के मार्गदर्शन में रोपणी में रूटसूट तैयार करने कार्य प्रारंभ किया। जिसमें रोपणी प्रभारी सहायक परिक्षेत्र अधिकारी एसके दाहिया, रोपणी सहायत विवेक तिवारी की देखरेख में कार्य कराया गया। अधिकारी कर्मचारियों की मेहनत से लक्ष्य से अधिक लगभग 20 लाख रूटसूट तैयार किए गए। रोपणी के माध्यम से मध्यप्रदेश के लगभग 10 जिले के सामान्य वनमंडलो और मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम के परियोजना मंडलो में रुटसूट उपलब्ध कराए गए।

40 एकड़ से अधिक में स्थापित है बेलकुंड रोपणी

संभागीय प्रबंधक सीमा द्विवेदी ने बताया कि बेलकुंड रोपणी वन क्षेत्र मंे 40 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है। जिसमें 10 एकड़ मंे बेड बनाये जाते हैं और इन बेडांे मंे बडी सावधानी के साथ सागौन बीजांे का रोपण किया जाता है। उसके बाद उनकी देखरेख की जाती है और रुटसूट तैयार होते हैं। जिसके बाद बेडो से रुटसूट की खुदाई कराई जाती है और मांग के आधार पर सामान्य वन मंडल और मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम को रूटसूट उपलब्ध कराए जाते हैं। रूटसूट के माध्यम से ही सागौन का पौधरोपण होता है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!