June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

गांव में नहीं खोजना पड़ेगा अब किसी का मकान , प्रवेश द्वार पर ही मिल जाएगी जानकारी।

स्वामित्व योजना अंतर्गत बनाए गए नक्शों को गांवों के बाहर किया गया डिसप्ले, जिला प्रशासन ने लोगों की सुविधा को लेकर किया नवाचार
मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी, ब्यूरो चीफ मोहित वर्मा

शहरी क्षेत्र में किसी कालोनी में किसी के घर जाना हो तो लोगों को मकान के नंबर पता होते हैं। जिससे संबंधित व्यक्ति का घर खोजना आसान होता है लेकिन अब जिले के गांवों मेें भी लोग आसानी से अपने संबंधियों का घर खोज सकेंगे। जिला प्रशासन ने नवाचार किया है और स्वामित्व योजना अंतर्गत जिन गांवों में अधिकार पत्र लोगों को दिए गए हैं, उनके गांव के बाहर योजना में बनाए गए नजरी नक्शे का डिसप्ले किया जा रहा है। जिससे गांव के प्रवेश द्वार पर ही लोगों को गांवों में रहने वालों के प्लाटों, मकानों की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

प्रारंभिक तौर पर लिए गए पांच गांव स्वामित्व योजना के अंतर्गत बुधवार को जिले की रीठी तहसील की 32 ग्राम पंचायतों के 51 गांवों में रहने वाले 4975 लोगों को अधिकार पत्र दिए गए हैं। इन 51 गांव में से नवाचार के लिए प्रारंभिक तौर पर सूखा, अहिरगवां सहित 5 गांव को चुना गया है। पांचों गांव के बाहर आबादी का मानचित्र डिसप्ले किया गया है। जिसमें प्लाट क्रमांक, उसका क्षेत्रफल और भू स्वामी का नाम नक्शे के साथ अंकित है। लगाए गए मानचित्र के आधार पर किसी भी बाहरी व्यक्ति डिसप्ले बोर्ड को देखकर ही संबंधित व्यक्ति के घर व प्लाट की जानकारी मिल सकेगी।

5 गांवों में यह नवाचार सफल होने के बाद उसे अन्य गांवों में भी अपनाया जाएगा। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा कि अभी तक शहर में ही मकान नंबर आदि से लोगों की पहचान होती थी। गांवों में स्वामित्व योजना में दिए जा रहे अधिकार पत्र के दौरान जो नजरी नक्शा प्राप्त हुआ है, उसे गांव के बाहर डिसप्ले कर नवाचार किया गया ताकि लोग आसानी से अपनों के घर तक पहुंच सकें। आगे जिले के अन्य गांवों में भी इसी तरह के डिसप्ले लगाए जाएंगे।।        



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!