April 14, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

चित्रकूट के दो हस्त शिल्पकारो से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अगस्त को करेंगे मन की बात

मित्रों के साथ शेयर करें

सतना। चित्रकूट में बनने वाले लकड़ी के खिलौनों की एक बार फिर से पूरी दुनिया में धूम होगी। यह तब होगा जब 29 अगस्त को मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां के लकड़ी के खिलौने बनाने वाले शिल्पकारो से बात करेंगे।

इसकी पूरी तैयारी जिला प्रशासन द्वारा कर ली गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चित्रकूट के लकड़ी के खिलौने काफी पसंद है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के शिलान्यास के दौरान यहां के शिल्पकारो द्वारा प्रधान मंत्री मोदी को लकड़ी की बनी पंचमुखी गणेश प्रतिमा भेंट की गई थी। और उस समय भी प्रधानमंत्री मोदी ने शिल्पकारो के काम को उन्होंने सराहा था।

चित्रकूट के जिला अध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे ने बताया की 29 अगस्त को होने वाली प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम में चित्रकूट जिला भी शामिल है। यहां के एक जिला एक उत्पाद में शामिल लकड़ी के खिलौनों पर प्रधानमंत्री चर्चा करेंगे। जिसके लिए चित्रकूट सीतापुर निवासी शिल्पकार बलराम सिंह राजपूत और धीरज द्विवेदी का नाम भेजा गया है। दोनों ही शिल्पकारों से प्रधानमंत्री सीधा संवाद करेंगे। इसी बीच प्रधानमंत्री से वार्ता को लेकर दोनों ही शिल्पकार बेहद उत्साहित है।

धीरज कहते हैं की प्रधानमंत्री से पहली मुलाकात भरतकूप में 29 फरवरी 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के शिलान्यास अवसर पर हुई थी। वहां लगी प्रदर्शनी में पीएम उनके स्टाल में आए थे। धीरज कहते हैं की दुनिया में खिलौनों का 700000 करोड रुपये का निवेश है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की बड़ी भागीदारी चाहते हैं। वह लकड़ी के खूबसूरत खिलौने विदेशी मेहमानों तक पहुंचाना चाहते हैं, जिसके लिए यहां की काष्ठकला को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन और निर्यात की जरूरत है।

तो वहीं शिल्पकार बलराम राजपूत कहते हैं, की चित्रकूट में 600 परिवार पीढियो से लकड़ी के खिलौने बनाते आए हैं, यहां के खिलौने अमेरिका व मलेशिया से लेकर ब्रिटेन तक प्रदर्शनी में वाहवाही बटोर चुके हैं।

सतना से सवादंदता भीम सिंह की रिपोर्ट



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!