April 18, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

गोल्डन कार्ड बनाने हेतु डीएम की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला

जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के अभियान
मित्रों के साथ शेयर करें

लखीमपुर खीरी 26 अगस्त 2021 : बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पीएम जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाने हेतु सीएससी संचालकों (वी.एल.ई.) की कार्यशाला हुई। जिसकी अध्यक्षता डीएम डॉ. अरविंद कुमार चौरसिया ने की।

डीएम ने कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई को निर्देश दिए कि पीएम जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के अभियान में पूरी तन्मयता से जुट जाए। यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना होने के साथ ही शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। इस योजना में लाभार्थी 05 लाख तक का नि:शुल्क इलाज सूचीबद्ध चिकित्सालयों में गोल्डन कार्ड के जरिए करा सकते है। वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाकर लाभार्थी का नाम खोज सकते हैं। वी.एल.ई. युद्धस्तर पर गोल्डन कार्ड बनाए, सरकार इसके एवज में आपको प्रति कार्ड एक नियत धनराशि भी अदा करेगी।

योजना के नोडल अधिकारी/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीसी पंत व डीजीएम (आयुष्मान भारत) अनुज प्रताप सिंह ने सभी वीएलई को गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया समझाइ। उन्होंने गोल्डन कार्ड बनवाने के समय लाभार्थी से मांगे जाने वाले दस्तावेजों की भी जानकारी दी। वही इसके एवज में सरकार से मिलने वाली धनराशि की भी जानकारी दी।
◆◆◆◆◆
गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति बढ़ाने हेतु डीएम ने अधिकारियों संग किया मंथन, बनाई रणनीति

खीरी में एक सितंबर से 15 सितंबर तक चलेगा गोल्डन कार्ड बनाने का महाभियान

डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने कलेक्ट्रेट में पीएम जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने में गति लाने हेतु अधिकारियों संग बैठक कर रणनीति बनाई।

डीएम ने कहा कि जिलेभर में एक सितंबर से 15 सितंबर के मध्य गोल्डन कार्ड बनाने का महा अभियान चलेगा। जिसकी तैयारी सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा 31 अगस्त तक कर ली जाए। ब्लॉक लेवल पर बीडीओ एमओआईसी के साथ बैठक करेंगे। जिसमें आयुष्मान मित्र ग्रामवार लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराएंगे।

ग्रामवार 20-20 के समूहों में लाभार्थियों की सूची रोजगार सेवक, आशा, आंगनवाड़ी, सफाई कर्मी, कोटेदार को देकर ग्राम स्तर पर आवंटित वीएलई से इंटीग्रेट कराएंगे। इस पूरी प्रक्रिया की मानिटरिंग ब्लाक व जिला स्तर पर भी प्रतिदिन की जाएगी। वहीं डीएम ने निर्देश दिए कि इस योजना के दिव्यांग लाभार्थियों के घर जाकर आयुष्मान मित्र गोल्डन कार्ड बनाकर उपलब्ध कराएंगे।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि खीरी जिले में एक सितंबर से 15 सितंबर के मध्य गोल्डन कार्ड बनाने का महा अभियान चलेगा। जिसमें सभी अधिकारी पूरी तन्मयता से जुटकर बेहतर परफॉर्मेंस दिखाएं। यह शासन की शीर्ष प्राथमिकता है।

बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर, एसीएमओ डॉ वी.सी. पंत, डॉ. आरपी दीक्षित, डीजीएम अनुज प्रताप सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारियों व चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें

हाल की खबरें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!