March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की यूनिट नंबर 5 ने 150 दिन का, निर्बाध बिजली उत्पादन करने का बनाया नया रिकार्ड

मित्रों के साथ शेयर करें

शहडोल 16 जून 2021- मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की 210 मेगावाट उत्पादन क्षमता की यूनिट नंबर 5 ने पिछले सभी रिकार्डों को ध्वस्त करते हुए लगातार 150 दिनों से निर्बाध रूप से बिजली उत्पादन कर रही है। इस दौरान यूनिट नंबर 5 का प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) 99.15 प्रतिशत और प्लांट अवलेबिलिटी फैक्टर (पीएएफ) 100.78 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनजीत सिंह, ने इस उपलब्धि के लिए अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई के मुख्य अभियंता श्री एन. के. तिवारी, सभी अभियंताओं व कार्मिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह सफलता ताप विद्युत गृह के सभी अभियंताओं व कर्मियों के दृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत व समर्पण का परिणाम है। पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक ने आशा व्यक्त की कि यूनिट नंबर 5 इस प्रकार उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए भविष्य में भी बिजली उत्पादन के नए रिकार्ड बनाने की गति को बरकरार रखेगी। चचाई की यूनिट नंबर 5 द्वारा 2400 किलो कैलोरी प्रति इकाई की ऊष्मा दर (हीट रेट) प्राप्त की गई।

कई रिकार्ड हैं चचाई के नाम-अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की यूनिट नंबर 5 बारह वर्ष पूर्व 9 सितंबर 2009 को क्रियाशील हुई थी। इसकी यूनिट नंबर 3 व 4 क्रमश: 13 जनवरी 2015 को एवं 01 मई 2014 को डि-कमीशन या रिटायर कर दी गई थीं। केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए ज़ारी सर्वश्रेष्ठ विद्युत गृहों की सूची में अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई ने 91.68 प्रतिशत का पीएलएफ दर्ज करते हुये देशभर में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था। इस ताप विद्युत गृह ने वर्ष 2018-19 में प्राप्त सातवें स्थान से वर्ष 2019-20 में द्वितीय स्थान पर छलांग लगाते हुये अपने प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार किया था। इस वर्ष 1 मार्च को अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई ने 51.31 लाख यूनिट बिजली उत्पादन कर एक दिन का सर्वाधिक बिजली उत्पादन करने का नया रिकार्ड बनाया है।

अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!