March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

यदि आप सौलर प्लांट लगवाने लगवाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है….

मित्रों के साथ शेयर करें

यदि आप सौलर प्लांट लगवाने लगवाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है, जैसा कि अब घर या खेतों में सौलर प्लांट लगवाने का चलन बढ़ गया है, और  इससे लोग ना सिर्फ बिजली के पैसे बचाते हैं बल्कि कुछ कमाई भी कर लते हैं. अब घर या खेतों में सौलर प्लांट लगवाने का चलन बढ़ गया है. अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने घर पर सौलर प्लांट लगवाएं तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं और बिजली का बिल खत्म करने के साथ ही पैसे कमा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर सौलर प्लांट लगवाने में कितना खर्चा होता है आएये जानें

 सौलर प्लांट तीन तरीके के होते हैं.

एक होता है ऑन ग्रिड प्लांट और एक होता है ऑफ ग्रिड प्लांट एवं एक होता है हाइब्रिड प्लांट.

1. ऑन ग्रिड प्लांट वो होता है, जिसमें हम बैट्री नहीं लगाते हैं और यह सीधे बिजली निभाग से कनेक्ट होता है. इसमें जितनी बिजली बनती है वो सीधे बिजली विभाग को होती है और सारी एक्सट्रा बिजली सरकार को मिल जाती है.

2. ऑफ ग्रिड प्लांट में खास बात ये होती है कि इसमें बैट्री भी लगी होती है और यह पहले आपको बैकअप के लिए बिजली स्टोर करता है.

3.  हाइब्रिड प्लांट की खास बात ये है कि पहले ये बैकअप बनाता है और बिजली सप्लाई भी करता है. ये ऑफ और ऑन प्लांट का मिक्स होता है.

कौनसा लगवाना है बेहतर?

अगर आपके घर के इलाके में ज्यादा बिजली की कटौती नहीं होती है तो ऑन ग्रिड प्लांट लगाया जा सकता है और ज्यादातर लोग ये ही लगाते हैं. इसकी खास बात ये होती है कि इसमें आपको कोई भी मेनटिनेंस कोस्ट नहीं लगती है. इसमें जो भी पैनल लगते हैं, उनकी कुछ सालों की वारंटी होती है. इस वजह से आमतौर पर ये ही लगाया जाता है.

किस हिसाब से लगता है सोलर प्लांट?

आप इसका चयन प्लेट्स के आधार पर कर सकते हैं. इसमें जितनी ज्यादा प्लेट्स होती है, उतना ही ज्यादा बिजली जनरेट हो पाती है. जैसे अगर आप 8 प्लेट्स की बात करें तो एक प्लेट की कैपेसेटी करीब 325 वॉट होती है यानी 2.6 किलोवॉट्स. प्लेट के हिसाब से वॉट अलग भी हो सकते हैं और यह कंपनी भी निर्भर करती है. इसके लिए एक इंवर्टर भी लगाना होता है, जो सबकुछ बताता है कि कितनी बिजली जनरेट हो रही है और अभी क्या स्पीड है. इसके अलवा कुछ छोटे मोटी चीजें और भी लगती है.

कितना आता है खर्चा?

खर्चा आपके प्लेट्स और वॉट पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा प्लांट लगवाना चाहते हैं. जैसे मान लीजिए अगर आप 20 प्लेट का सौलर सिस्टम लगवाते हैं और इससे करीब 6.5 किलोवॉट बिजली बनती है. इसके खर्चे के बात करें तो मान सकते हैं कि इसमें 3 से साढ़े 3 लाख का खर्चा होता है. अगर सब्सिडी की बात करें तो यह राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से मिलती है. अगर उत्तर प्रदेश के हिसाब से बात करें तो साढ़े तीन लाख में आपको 30 हजार रुपये सब्सिडी मिल सकती है. वहीं, केंद्र सरकार से यह सब्सिडी 90 हजार तक मिलती है. ऐसे में आपको 1 लाख से ज्यादा की सब्सिडी मिल जाती है. यह आपके राज्य और अन्य शर्तों पर निर्भर करता है और यहां आपको औसत बताया जा रहा है.

विन्ध्य सिटी न्यूज सभी जनमानस से हाथजोड़कर अपील करता है कि जब आप घर से बाहर जाए तो ये मंत्र लेकर चले दो गज दूरी मास्क और वैक्सीन है बहुत जरूरी

अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!