March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

शहडोल संभाग में शीघ्र प्रारंभ होगा राजस्व सेवा अभियान

मित्रों के साथ शेयर करें

राजस्व न्यायालयों के माध्यम से किसानों को दिलाएं त्वरित न्याय- कमिश्नर
शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व करे सख्त कार्यवाही- कमिश्नर

शहडोल 04 जून 2021. कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा, ने कहा है कि, शहडेाल संभाग के सभी राजस्व न्यायालयों के माध्यम से किसानों को त्वरित न्याय मिलना चाहिए। उन्होंने कहा है कि, राजस्व न्यायालयों की गरिमा को और अधिक प्रभावी और सशक्त बनाएं। कमिश्नर ने कहा है कि शहडोल संभाग के सभी कलेक्टर कार्यालय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के कार्यालय एवं तहसीलदारों के कार्यालय स्वच्छ एवं सुंदर होना चाहिए तथा कार्यालयों के शौचालयों की नियमित साफ-सफाई होनी चाहिए।

कमिश्नर ने कहा है कि शहडोल संभाग में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए शीघ्र ही राजस्व सेवा अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत बंटवारा, सीमाकंन, फौती नामांतरण एवं अन्य राजस्व प्रकरणों का अभियान चलाकर निराकरण किया जाएगा। कमिश्नर ने कहा शहडोल संभाग के सभी कलेक्टर राजस्व सेवा अभियान की तैयारियां करें। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा आज कलेक्टर कान्फ्रेंस में कलेक्टरों निर्देशित कर रहे थें। कलेक्टर कान्फ्रेंस में मुख्य वन संरक्षक श्री पी.के. वर्मा, कलेक्टर शहडोल डाॅ सतेन्द्र सिंह, कलेक्टर उमरिया श्री संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर अनूपपुर सुश्री सोनिया मीना एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें। कलेक्टर कान्फ्रेंस में कमिश्नर ने कहा कि, राजस्व वसूली का दायरा बढाने के लिए, सिवाए आमदानी रजिस्टर में शासकीय जमीन में आम के पेडो, घास के मैदानों को भी दर्ज कराएं तथा ऐसी खदानें जो गांव मे चालू हो जाती है। तथा जिससे राजस्व प्राप्त नही होता ऐसी खदानों को चिन्हित करें तथा राजस्व की वसूली करें।

कमिश्नर ने बटवारा एवं सीमाकंन तथा अविवादित नामातंरण के प्रकरणों की जिलेवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि, बंटवारा, सीमांकन एवं अविवादित नामातंरण के लंबित प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित कराएं। कमिश्नर ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि, वर्षा पूर्व की तैयारियों पर जिला स्तर पर समीक्षा करें, पशु टीकाकरण तथा विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा वर्षा पूर्व किये जा रहें बिजली के मेंटेनेंस कार्य की भी सघन माॅनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि, वर्षा काल में ग्रामीण क्षेत्रों के सूचना तंत्र को सशक्त बनाएं, दूर-दराज के क्षेत्रों के सरपंचो से सतत सम्पर्क बना रहें इसके लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

कमिश्नर ने कहा कि शहडोल संभाग में शासकीय भूमि के अवैध प्रकरणों को रोकने के लिए सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि अवैध कब्जों को हटाएं, अवैध कब्जों की जानकारी प्राप्त करने के लिए कोटवारों और पटेलो की बैठके लें तथा उनके अवैध कब्जों की जानकारी लेकर कार्यवाही करें। कमिश्नर ने कहा कि, ड्रोन के माध्यम से गावं का सर्वे किया जा रहा है। शासन ने जो इस संबंध में निर्देश दिए है उन निर्देशों का पालन होना चाहिए। कमिश्नर ने लोक सेवा केन्द्रों की स्थिति की जिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि, लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से आम नागरिकों बेहतर सुविधाएं मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोक सेवा केन्द्रो के कार्य को पारदर्शी और जवाबदेह बनाया जाए। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित शिकायतों की जिलेवार समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कलेक्टरो को निर्देश दिए कि, सी.एम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का सभी कलेक्टर प्राथमिकता के साथ निराकरण करना सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर कान्फ्रेंस में कमिश्नर द्वारा राजस्व परिपत्र-64 के लंबित प्रकरणों की, डायर्वशन की वसूली, नजूल की राजस्व वसूली, आरसीएमएच की भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर अनूपपुर श्री सरोधन सिंह, उपायुक्त राजस्व श्री व्ही.के. पाण्डेय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!