March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

अनुभाग मुख्यालय जैतपुर से बुढार किए जाने से 171 राजस्व ग्रामों की जनता में भारी आक्रोश

अनुभाग जैतपुर में अनुविभागीय अधिकारी महोदय की पदस्थापना हो जाने से इस क्षेत्र की 171 ग्रामों की जन सामान्य एवं पक्षकारों को सस्ता सुलभ न्याय उपलब्ध हो रहा है।
मित्रों के साथ शेयर करें

आशीष त्रिपाठी की रिपोर्ट

शहडोल : मध्यप्रदेश शासन भोपाल द्वारा प्रकाशित राज्य पत्र क्रमांक 22 दिनांक 28 मई 2021 में राजस्व विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल दिनांक 19 मई 2021 को जारी अधिसूचना अनुसार अनु विभाग जैतपुर में तहसील बुढार को सम्मिलित कर अनुभाग मुख्यालय जैतपुर का मुख्यालय बुढार किए जाने के प्रस्तावित प्रस्ताव के विरोध में आपत्ति पत्र।

शहडोल जिला से 65 किलोमीटर दूर छत्तीसगढ़ सीमा से लगी तहसील जैतपुर जिसके अंतर्गत पचासी ग्राम पंचायत एवं 171 राजस्व ग्राम सम्मिलित है। आदिवासी बाहुल्य तहसील जैतपुर होने तथा ग्रामीण जनों को सस्ता सुलभ न्याय प्राप्ति के उद्देश्य से हम जनप्रतिनिधियों की मांग पर वर्ष 2001- 02 में तहसील कलेक्टर महोदय शहडोल द्वारा शासन की मंशा अनुसार अनु विभागीय अधिकारी सोहागपुर का कैंप कोर्ट जैतपुर संचालन की स्वीकृति अक्टूबर 2003 में प्रदान कर अनुभाग जैतपुर की स्थापना की गई।

अनुभाग जैतपुर में अनुविभागीय अधिकारी महोदय की पदस्थापना हो जाने से इस क्षेत्र की 171 ग्रामों की जन सामान्य एवं पक्षकारों को सस्ता सुलभ न्याय उपलब्ध हो रहा है। नक्सली प्रभावित क्षेत्र छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा से लगी अनुभाग जैतपुर स्थापित होने से कानून व्यवस्था चुस्त एवं दुरुस्त है अनुभाग जैतपुर से बुढ़ार की दूरी 40 किलोमीटर है और आवागमन के पर्याप्त साधन भी नहीं है।

संदर्भित प्रस्ताव के अनुसार अनुभाग जैतपुर का नवीन नाम अनु विभाग जैतपुर बुढार किए जाने एवं अनुभाग जैतपुर का नवीन मुख्यालय बुढार किए जाने की अधिसूचना राजस्व के माध्यम से दिनांक 19 मई 2021 को जारी किया गया है जिस संबंध में ग्राम पंचायत के सरपंच एवं समस्त ग्रामीण जनों भारी आपत्ति है एवं जन भावना के विपरीत प्रस्ताव एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है यह कि अनुभाग जैतपुर अंतर्गत 85 ग्राम पंचायतों तथा 171 राजस्व ग्रामों की जन सामान्य की सुविधा एवं सहज न्याय की अनदेखी कर मात्र 17 ग्राम पंचायत के जो बुढार तहसील में सम्मिलित है। जैतपुर अनुभाग का मुख्यालय बुढार बनाए जाने का क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों एवं जन सामान्य में भारी असंतोष एवं विरोध है।

इस संबंध में जैतपुर में एक बैठक कर यह निर्णय लिया गया कि अगर अनुभाग मुख्यालय जैतपुर से बुढार जाता है तो पचासी ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं वहां के जनता आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

इस विषय में क्षेत्रीय विधायिका जैतपुर मनीषा सिंह को सारी बातों से अवगत कराया गया विधायिका द्वारा बताया गया कि इसके बारे में मेरे को जानकारी नहीं है ना ही मुझे किसी के द्वारा सूचना दिया गया अगर ऐसा हुआ है तो गलत है आप लोगों के साथ मै हूं विधायिका द्वारा कलेक्टर शहडोल को इस विषय में पत्र भी लिखा गया है।

अधिवक्ता संघ जैतपुर के अध्यक्ष राम रहीश राव द्वारा बताया गया कि अगर अनु विभाग जैतपुर से बुढ़ार जाता है तो हम सब अधिवक्ता एवं 85 ग्राम के सरपंच एवं ग्रामीण जनों द्वारा विशाल आंदोलन किया जाएगा।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!