March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

जिले में पारेषण की बढ़ोतरी (पावर ट्रांसमिशन)

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 220 केवी उपकेंद्र शहडोल में एक अतिरिक्त 132/33 के व्ही, 40 एम व्ही ए ट्रांसफार्मर सफलतापूर्वक चार्ज किया गया। इससे शहडोल उपकेंद्र की स्थापित क्षमता दोगुनी 80 एम व्ही ए हो गई है इस ट्रांसफारमर के स्थापित होने से शहडोल जिले की विद्युत पारेषण व्यवस्था और पुख्ता हो गई है
मित्रों के साथ शेयर करें

शहडोल से नागेन्द्र साहू की रिपोर्ट

शहडोल : गत दिवस मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 220 केवी उपकेंद्र शहडोल में एक अतिरिक्त 132/33 के व्ही, 40 एम व्ही ए ट्रांसफार्मर सफलतापूर्वक चार्ज किया गया। इससे शहडोल उपकेंद्र की स्थापित क्षमता दोगुनी 80 एम व्ही ए हो गई है इस ट्रांसफारमर के स्थापित होने से शहडोल जिले की विद्युत पारेषण व्यवस्था और पुख्ता हो गई है तथा शहडोल जिले में कुल स्थापित क्षमता बढ़कर 330 एम व्ही ए की हो गई है। उल्लेखनीय है कि शहडोल जिले को 220 केवी उपकेंद्र शहडोल तथा 132 केवी उपकेंद्र ब्यौहारी से विद्युत आपूर्ति की जाती है । शहडोल 220 केवी उपकेंद्र की क्षमता 220 केवी साइड 160 एम व्ही ए तथा 132 केवी साइड 80 एम व्ही ए की है इसी तरह 132 केवी उपकेंद्र ब्यौहारी में दो ट्रांसफार्मर जिनकी कुल क्षमता 90 एम व्ही ए स्थापित हैं। इस नए ट्रांसफार्मर के लगने से शहडोल जिले की कुल स्थापित क्षमता 330 एम व्ही ए की हो गई है जिससे जिले में विद्युत पारेषण व्यवस्था न केवल मजबूत हुई है। बल्कि इससे उपभोक्ताओं को उचित गुणवत्ता की विद्युत प्रदाय की जा सकेगी। शहडोल उपकेंद्र की क्षमता अब इतनी पर्याप्त हो गई है जिससे किसी भी एक ट्रांसफार्मर में व्यवधान आने पर उपकेंद्र के कुल लोड का 95 प्रतिशत लोड 1 ही ट्रांसफार्मर से मैनेज हो सकेगा।

ट्रांसफार्मर चार्जिंग के इस अवसर पर उपकेंद्र में अधीक्षण अभियंता (परीक्षण एवं संचार) सतना श्री एस व्ही वझे, कार्यपालन अभियंता (परीक्षण) संभाग शहडोल श्री रमेश सिंह, सहायक अभियंता 220 के वही उपकेंद्र शहडोल श्री सुखेन्द्र पाठक, सहायक अभियंता परीक्षण श्री रविराज पटेल, कनिष्ठ यंत्री परीक्षण लैब श्री विकास मिश्रा, उपकेंद्र प्रभारी 220 के व्ही उपकेंद्र शहडोल मनोज कुमार निगम, तथा समस्त सहायक एवम मेंटिनेंस स्टाफ उपस्थित रहे। ये उपलब्धि इसलिए भी उल्लेखनीय है कि इस दौरान इस कार्य में संलग्न अनेक अधिकारी और कर्मचारी कोविड 19 से प्रभावित हुए और स्वस्थ होने के बाद पुनः कार्य से जुड़े।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करने एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अगर दुनिया से पहले चीजों को जानने का जुनून है, खबरों के पीछे की खबर जानने का चस्का है, आपकी कलम में है वो ताकत, जो केवल सच लिखे, जिसे पढ़ने के लिए लोग बेताब हो।

तो आइये हमारे साथ और अपनी कलम की सच्‍चाई को सबके सामने रखने का मौका आज ही रजिस्‍टर करें हमारे साथ या फिर बिना रजिस्‍टर के भी अपने विचार सबके सामने रख सकते हैं। आपके विचारों को सबके सामने लाने का जिम्‍मा हमारा।

अभी रजिस्‍टर करें

अपने विचार रखें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!