March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

मध्य प्रदेश में 15 मई से तेंदूपत्ता संग्रहण की होगी शुरूआत

मित्रों के साथ शेयर करें


शहडोल से नागेंद्र साहू की रिपोर्ट

वन मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश में तेन्दूपत्ता संग्रहण का कार्य 15 मई से प्रारंभ होगा। तेन्दूपत्ता संग्रहण में लगे मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा काम मिले, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। वन मंत्री डॉ. शाह खण्डवा जिला मुख्यालय से वेब लिंक के जरिये विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

वन मंत्री ने निर्देश दिये कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य से मजदूरों की रोजी-रोटी चलती है। तेन्दूपत्ता अच्छी क्वालिटी का मिलने की स्थिति में यह कार्य रोका नहीं जाये। वन मंत्री ने बताया कि तेन्दूपत्ता संग्रहण के टारगेट को बढ़ाया जाकर विभाग द्वारा अन्य गोडाउन को किराये पर लिया जायेगा।

वन मंत्री ने कहा कि जंगली जानवर पानी के अभाव में शहर-गाँव की तरफ आ रहे हैं। इसलिये ट्रेक्टर के माध्यम से जंगलों में पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाये। इससे वन्य-प्राणियों की सुरक्षा के साथ आम लोगों का जीवन सुरक्षित किया जा सकेगा।
वन मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि वन अपराधों में जिन वाहनों को राजसात किया गया है, अब उनको टेंडर के माध्यम से नीलामी की प्रक्रिया निर्धारित की गई है। जो राजसात वाहन चलने की स्थिति में होंगे, उनका उपयोग विभाग द्वारा किया जायेगा। वन अपराधों में राजसात किय गये वाहनों को ऑनलाइन नीलाम किये जाने की प्रक्रिया 6 महीने के अंदर पूर्ण की जायेगी।

वन मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि जो कार्य माह जून तक प्रस्तावित हैं, उन्हें कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करते हुए समय पर पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि तेन्दूपत्ता फड़ों पर पानी और थर्मल गन की व्यवस्था के साथ ही बिना मास्क के फड़ पर कोई संग्राहक न आये, यह सुनिश्चित किया जाये। वन मंत्री ने कहा कि वनों की सुरक्षा प्रभावी रूप से की जाये। इसके लिये यदि नियमों में किसी बदलाव या संशोधन की जरूरत हो, तो अपने सुझाव एक सप्ताह के अंदर वन बल प्रमुख को उपलब्ध करायें।
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख श्री रमेश कुमार गुप्ता सहित मुख्यालय के वरिष्ठ वन अधिकारियों ने भी भाग लिया ।

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने,
फेसबुक पेज लाइक करे एवं
मोबाईल एप्‍प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

मोबाईलऐप डाउनलोड करने के लिये लिंक पर क्लिक करेें

download Mobile app

हमारे फेसबुक पेज को लाईक एवं फॉलो करें

   Face book Page Like

अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स ऐप ग्रुप से जुड़ने के लिये बटन पर क्लिक करेें

विंध्‍य सिटी न्‍यूज मेन ग्रुप 01  `विंध्‍य सिटी न्‍यूज मेन ग्रुप 2   विंध्‍य सिटी न्‍यूज सतना ग्रुप 04     विंध्‍य सिटी न्‍यूज जयसिंनगर शहडोल 05    विंध्‍य सिटी न्‍यूज जयसिंहनगर शहडोल 06  विंध्‍य सिटी न्‍यूज अनूपपुर 07

 

अपने जिले के फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिये बटन पर क्लिक करेें

   विंध्य नगरी रीवा       विंध्य नगरी सतना      विंध्य नगरी शहडोल      विंध्य नगरी उमरिया      विंध्य नगरी अनूपपुर      विंध्य नगरी सीधी       विंध्य नगरी सिंगरौली     विंध्य नगरी डिंडौरी     विंध्य नगर कटनी       विंध्य नगरी पन्ना 


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!