March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

सतना और रीवा में अब 6 मई तक टोटल लॉकडाउन , अभी नहीं खुलेंगी दुकानें

मित्रों के साथ शेयर करें

  • सतना में अब 6 मई तक टोटल लॉक डाउन , अभी नहीं खुलेंगी दुकानें
  • जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किया नया आदेश,पाबंदियां बढ़ीं

सतना । जानलेवा हो चले संक्रमण के इस दौर में जनता को वायरस के कहर से बचाने के लिए लगाया गया टोटल लॉक डाउन सतना में सोमवार की सुबह से भी जारी रहेगा। बता दें कि सतना में 8 मई की सुबह तक कोरोना कर्फ्यू पहले से ही लागू है जिसमे कुछ रियायतें भी दी गई थीं लेकिन फिलहाल सभी राहतें वापस ले ली गई हैं। शादी – विवाह और हर तरह के आयोजनों पर भी पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है।

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सतना अजय कटेसरिया ने सतना में 1 एवं 2 के लिए लागू किये गए टोटल लॉक डाउन की मियाद को आगे बढ़ा दिया है। अब सतना में टोटल लॉक डाउन का आदेश 6 मई तक प्रभावी रहेगा। लेकिन किराना दुकाने 6 मई को सुबह 6 बजे के बाद खुल सकेंगी। जिला मजिस्ट्रेट ने रविवार 2 मई को जारी किये आदेश में स्पष्ट किया है कि समीपवर्ती जिले रीवा और पन्ना में टोटल कोरोना कर्फ्यू ( लॉक डाउन ) की अवधि 6 मई तक बढ़ाई गई है। सतना में भी कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कोरोना कर्फ्यू की अवधि को 8 मई तक बढ़ाने का आदेश 29 अप्रैल को ही जारी किया जा चुका है। इसी आदेश के तहत 2 मई तक टोटल कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया था जिसकी अवधि अब 6 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ाई जाती है। इस दौरान किराना दुकानें , फल – सब्जी की खुदरा मंडी अथवा दुकानें नहीं खुलेंगी। सामग्री की होम डिलीवरी हो सकेगी। चिकित्सा आपातकाल के अतिरिक्त किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। गत 29 अप्रैल को जारी आदेश में जिन्हे जो रियायतें दी गई थी और जिन पर प्रतिबंध लगाया गया था वे आदेश पूर्ववत प्रभावी रहेंगे।

जिला मजिस्ट्रेट एवं कलेक्टर सतना द्वारा जारी किये गए ताजा आदेश के मुताबिक फिलहाल 5 मई तक किराना दुकाने और सब्जी दुकाने तथा खुदरा फल – सब्जी मंडी नहीं खुल सकेगी। प्रतिबंध 6 मई की सुबह 6 बजे तक के लिए लगाया गया है।

सतना में अब 8 मई तक कोरोना कर्फ्यू

क्या रहेगा मुक्त – किस पर पाबंदी
टोटल कोरोना कर्फ्यू अथवा लॉक डाउन में किराना और राशन दुकानें भी 6 मई की सुबह 6 बजे तक नहीं खुलेंगी। दुकानों से सिर्फ होम डिलेवरी की जा सकेगी।
खुदरा सब्जी मंडी भी बंद रहेगी। सिर्फ हाथ ठेलो अथवा अन्य माध्यमों से दोपहर 12 बजे तक मोहल्लों – कालोनियों ने फल – सब्जियों का विक्रय किया जा सकेगा। थोक फल एवं सब्जी मंडी भी सुबह 9 बजे तक ही खुली रह सकेगी।
मिल्क पार्लर – दूध डेयरियां भी दोपहर 12 बजे तक ही खोले जाने की अनुमति होगी।
औद्योगिक प्रतिष्ठान प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। उनके कर्मचारियों को संस्थान द्वारा जारी परिचय पत्र के साथ आवागमन में छूट रहेगी लेकिन उसमे ड्यूटी का समय लिखा होना आवश्यक होगा।
समस्त चिकित्सालय , दवा दुकानें , वैक्सीनेशन सेंटर,बैंक ,पेट्रोल पंप ,गैस एजेंसी प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानें तथा उपार्जन कार्य पर भी प्रतिबंध प्रभावी नहीं होगा।

शादी – समारोह पर भी है पूरी पाबंदी
टोटल कोरोना कर्फ्यू की अवधि बढाए जाने के पहले जिला मजिस्ट्रेट ने सतना जिले में शादी – विवाह पर भी रोक लगा दी है। शनिवार को ही कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने एक आदेश जारी कर जिले में शादी ब्याह के साथ ही किसी भी तरह के राजनैतिक , सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों – समारोहोंके आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह आदेश शादी – ब्याह में लोगों की जुट रही भीड़ को देखते हुए लोकस्वास्थ्य और लोक जीवन की रक्षा के लिए आवश्यक कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिहाज से जारी किया गया है।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!