March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

कोरोना अभियान : जनहित संस्था द्वारा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगवाने हेतु किया प्रेरित साथ ही दीवार लेखन के माध्यम से जन जागरूकता .

मित्रों के साथ शेयर करें


उमरिया। जनहित संस्था द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए कर रहे हैं लोगों को जागरूक वैक्सीन के बारे में बताते हुए कि आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है.
वैक्सीन में किसी जीव के कुछ कमज़ोर या निष्क्रिय अंश होते हैं जो बीमारी का कारण बनते हैं.
ये शरीर के ‘इम्यून सिस्टम’ यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण (आक्रमणकारी वायरस) की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके ख़िलाफ़ शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं.
कोविड-19 के टीकाकरण के लिए तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं. इस चरण के लिए 18 साल और उससे ऊपर की आयु वाले 1 मई से टीका लगवा सकेंगे।
जिले में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए मैं भी कोरोना वॉलिंटियर अभियान के जनहित संस्था द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। कोरोना कर्फ्यू से मुक्त दुकानों पर नगरों मास्क नहीं तो सामान नहीं के लिए दुकानदारों को प्रेरित किया गया। साथ ही दुकानों पर शारीरिक दूरी के लिए गोले बनाने हेतु दुकानदार को समझाइश दी गई। इसी प्रकार शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर दो गज की दूरी बनाए रखने और मास्क लगाने के लिए भी जागरूक किया गया। संस्था द्वारा वैक्सीन लगवाने हेतु वैक्सीनेशन सेंटर पर 350 व्यक्तियों को ले जाया गया तथा वैक्सीन लगवाई गई। कोरोना वॉलिंटियर द्वारा मास्क नहीं लगाने वालों को रोकते-टोकते हुए मास्क लगाने के लिए जागरूक किया गया जा रहा है। साथ ही दीवार लेखन 10 ग्राम में जा कर किया और शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसी प्रकार स्वस्थ्य रहने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमारे पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका ऑन डियूटी के दौरान सभी को प्रतिदिन चाय, नाश्ता, भोजन, काढ़ा का वितरण होता रहा है।
इस कार्य मे विशेष सहयोग ज़िले के समाजसेवी जिन्होंने गुप्त दान दे कर संस्था का मनोबल बढ़ाया है, अरविंद बंसल, राकेश शर्मा, दीपक छतवानी, नीरज चंदानी, मोनू सचदेव, रामचंद्र राजपूत, मुन्ना भैया सहारा टेंट, किशन गुप्ता, किशोर नामदेव, प्रिंस सराफ, सूरज कुमार सोनी, प्रकाश राजपूत, जय कुमार सोनी, ऋषिकेश रजक, राकेश यादव, अनिल यादव, नीरज बर्मन, राकेश दर्दवंशी (टार्जन), आकाश बर्मन उपस्थित रहे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!