March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

क्या आपको पता है कि, आप के नाम से कौन-कौन से मोबाइल नंबर, चालू हैं? यदि नही तो यह जानकारी आपके लिए है….

मित्रों के साथ शेयर करें

क्या आप मोबाइल का उपयोग करते हैं? यदि हॉ तो यह खबर आप आवश्‍य देखें। जैसा की आप सभी को पता है कि मोबईल में सिम कार्ड का इस्‍तेमाल किया जाता है और वह सिम कार्ड आपके नाम का होता है। अगर कोई अज्ञाता व्‍यक्ति आपके नाम से सिम कार्ड उपयोग कर रहा है तो इस बात का पता करने के लिए मै आपको वह तरीका बताने जा रहा हॅू, जिसकी मदद से आप यह जान सकेंगे कि आपके नाम से कोई अन्य सिम कार्ड चल रहा है या नहीं। इसकी जानकारी को प्राप्‍त करने  लिए के इस सुविधा को दूरसंचार विभाग ने दी है। और दूरसंचार विभाग इसके लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। जो कुछ इस प्रकार से है।

दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in डोमेन से एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डाटाबेस अपलोडेड होते हैं, और यदि आपको लगता है कि आपके नाम से कोई अन्य भी मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा होगा तो आप इस संबंध में इसी वेबसाइट के माध्‍यम से शिकायत कर करने की सुबिधा है।

इस वेबसाइट के इस्तेमाल करने के लिए हम आपको कुछ स्‍टेप बता रहे हैं जो आप स्‍वयं आसानी से कर सकते है।

  1. आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर या किसी लैपटॉप या किसी कंप्यूटर में आपको इस वेबसाइट को tafcop.dgtelecom.gov.in ओपन करना पडेगा।
  2. और इसके बाद में अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर को डालना पडेगा और रिक्‍वेस्‍ट ओ.टी.पी. पर क्लिक करें।
  3. आपके नम्‍बर में पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को डालें और वैलिडेट करें।
  4. आपके समाने सभी नंबर्स की पूरी सूची आ जाएगी जो आपके नाम पर चालू हैं। उनमें से आप अपनी सुविधानुसार किसी नंबर को रिपोर्ट (शिकायत) कर सकते हैं। और बाद सरकार उन नंबर की जांच करेगी जो आपके नंबर पर चल रहे हैं और जिनकी आपने शिकायत की है।
  5. यदि इस पोर्टल में आपको कोई भी ऐसा नंबर दिख रहा है जो कि आपके नाम पर है लेकिन आप उस नम्‍बर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप उस नंबर को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद सरकार व्‍दारा उस नंबर को ब्लॉक कर देगी।
  6. यह सुविधा अभी कुछ ही सर्किल के लिए जारी किया गया है और सभी सर्किल में जारी किया जाएगा।

दूरसंचार विभाग पोर्टल जाने के लिए इस बटन पर टच को करें

मोबाइल चोरी होने पर क्‍या करें, जाने के इस बटन पर क्लिक करें मोबाइल चोरी होने पर क्‍या करें, जाने इसके स्‍टेप बाई स्‍टेप प्रोसेस, और होने वाले नुकसान के बारे में


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!