March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

बाजार में आ गये हैं सोलर AC, कैसे करें उपयोग, जानियें पूरी जानकारी ..

मित्रों के साथ शेयर करें

गर्मीयों से बचने के लिए कई ज्यादातर लोग अपने घरों एवं ऑफिस में एयर कंडीशनर (AC) लगवाना चाहते हैं। ऐसे में बिजली के बिल की टेंशन को खत्म करने के लिए अब सोलर एयर कंडीशनर बेस्ट ऑप्शन बन गया है। आप इनमें से कोई भी एसी (AC) लगवा सकते हैं, और अब एसी की एक और क्वालिटी मार्केट में आ गयी है। ये हैं सोलर एसी, जिन्हें आप बिना बिजली के ही चला सकते हैं।

सोलर एसी को 1 टन, 1.5 टन और 2 टन कैपेसिटी में खरीदा जा सकता है। यानी कमरे के साइज और जरूरत को देखते हुए इन AC का यूज किया जा सकता है। इनकी कीमत इलेक्ट्रिक एसी की तुलना में ज्यादा होती है, लेकिन बिजली के खर्च को देखते हुए ये सस्ते होते हैं। ये आपका बिजली बिल 90% तक कम कर देंगे।

जानिए सोलर एसी का दाम

इस समय कई कंपनियां सोलर एसी बना रही हैं। अधिकतर कंपनियों के इस प्रोडक्ट का दाम लगभग एक जैसा ही है। आपको सोलर एसी के साथ एसी के साथ कुछ सामान मिलेगा, जिसमें इन्वर्टर, के अलावा सोलर प्लेट, बैटरी और इंस्टॉलेशन के बाकी इक्विमें शामिल हैं। कीमत की बात करें तो 1 टन का एसी (1500 वाट) 97 हजार रु तक में मिल जाएगा। वहीं इतने ही वाट 1.5 टन वाला एसी 1.39 लाख रु और 2 टन वाला एसी 1.79 लाख रु में खरीदा जा सकता है।

इतने रुपए तक हो सकती है सेविंग

  • भारतीय मार्केट में बिजली से चलने वाले AC की बड़ी रेंज मौजूद है। इनमें 2 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाले AC शामिल हैं। 2 स्टार का बिजली बिल ज्यादा आता है, तो वहीं 5 स्टार का कम।
  • यदि AC 2 स्टार है तब वो सिर्फ एक रात में 8 से 10 यूनिट की खपत करता है। यानी महीने में 250 से 300 यूनिट की खर्च होंगी। वहीं, 5 स्टार AC महीनेभर में करीब 200 यूनिट खर्च करता है।
  • आपके शहर में 1 यूनिट बिजली की कीमत करीब 7 रुपए है। AC से 300 यूनिट की खपत होती है तब बिजली बिल में कम से कम 2,100 रुपए का जुड़ जाएंगे। बचत इस बात पर भी निर्भर है कि आप इलेक्ट्रिक AC एक दिन में कितना यूज करते हैं।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!