June 15, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

मध्य प्रदेश: भूलेख खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा ऑनलाइन से देखने के लिये जानें पूरी प्रोसेस..

मित्रों के साथ शेयर करें

अगर अपने पहले मध्य प्रदेश में कोई जमीन संबंधित कार्य करवाया होगा तो आप जानते होंगे के प्रक्रिया कितनी जटिल थी। ऑफिस में जाना, फिर फॉर्म भरना और जमा करना, ये सब काफी मुश्किल था। अब ये समस्या दोबारा नहीं रहेगी क्योंकि विभाग ने मध्य प्रदेश के लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए हैं। MP के जमीनी रिकार्ड्स का कम्प्युटरीकरण हम सब के लिए बहुत ही फायदेमंद तो है ही, साथ ही साथ विभाग को भी अब सारी जानकारियां रखने में आसानी होगी।

ऑनलाइन प्रणाली के लाभ

अब मध्य प्रदेश  के लोगों को पटवारखाने के चक्कर नहीं काटने होंगे और मध्य प्रदेश  के लोग भूमि का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे। जिससे चोरबाजारी बहुत कम होगी तथा मध्य प्रदेश  के लोग अपना खाता नंबर डाल कर स्‍वयं भूमि का सारा विवरण देख सकेंगे। चलिए अब जानते हैं की कैसे इस सुविधा का लाभ उठाया जाएगा।

सबसे पहले मध्य प्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट (mpbhulekh.gov.in) पर जाएँ एवं वेबसाइट पर ऑनलाइन जाने के बाद “Free Services” पर क्लिक करें, और आप आपको मध्य प्रदेश भूलेख वेबसाइट पर मिलने वाली सभी मुफ्त ऑनलाइन सुविधाओं की सूची दिखेगी खसरा/B1/नक़्शे की प्रतिलिपि के लिए पहले लिंक पर क्लिक करें अब  खसरा विवरण का पेज खुलेगा , आवेदक खसरे का विवरण भू स्वामी के नाम से या फिर खसरा संख्या भर कर देख सकता अब आपको मांगी गई सारी जानकारी का सही सही चुनाव करना होगा।

मध्य प्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिये यहॉ क्लिक करें।

Join Whatsapp Group-1

Join Whatsapp Group-2

   फेसबुक पेज को लाईक करेंv

Mobile APP Download


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!