March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

कोरोना का कहर – शुरू हो गई ई-लर्निंग व्यवस्था, पढाई से वंचित न हो बच्चे

मित्रों के साथ शेयर करें

शहडोल: लॉकडाउन में बच्चे घरों में नियमित अध्ययन करते रहें और किताब से उनकी दूरी न बन पाए। इसके लिए सरकार ने ई-लर्निंग की व्यवस्था कर ली हैं।  वाट्स ऐप और जूम वीडियो एप्‍प के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही टास्क और वर्क भी बच्चों को इसमें दिया जाएगा।


स्कूल शिक्षा विभाग ने पालकों से अपेक्षा की है कि अध्ययन की निरंतरता की दृष्टि से वे लॉक डाउन अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पालक सुनिश्चित करें कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी अपनी हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन कम से कम 1 पेज पढ़ें और 1 पेज लिखें। कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थी स्लेट पर और 4 से 12 तक के विद्यार्थी पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य कर सकते हैं। इस दौरान कक्षा 3 से 5 तक के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े दुहराएं और याद करें। इसी प्रकार कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी न्यूनतम 20 तक के पहाड़े कंठस्थ करें।


वाट्स ऐप से भेजे जा रहे वीडियो लिंक और टॉस्क
बच्चों को शिक्षा से जोड़े रहने के लिए स्कूल स्तर पर शिक्षकों को वाट्स ऐप ग्रुप बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत राज्य शिक्षा केंद्र से जिला स्तर पर बने ग्रुपों में कुछ रोचक वीडियो शेयर किए जाएंगे। यह वीडियो डीपीसी, बीआरसी, बीएसी, सीएसी शिक्षकों तक स्कूल वार पहुंचाएंगे। शिक्षक बच्चों के अभिभावकों को जोड़कर ग्रुप में यह वीडियो भेजेंगे। वीडियो में रोज एक होमवर्क भी बच्चों को दिया जाएगा। जिसे बच्चों को अभिभावकों को कराना होगा।

दोनों ही कार्यक्रमों के लिए सभी बीआरसी व शिक्षकों के लिए निर्देशित किया गया हैं। ग्रुप में अधिक से अधिक अभिभावकों को जोडऩे कहा गया हैं। साथ ही रेडियो को टाइम के अनुसार सुनने भी सभी अभिभावकों और बच्चों से आग्रह किया गया है।

कक्षा 5 से लेकर 12 वीं तक की किताबें

एनसीईआरटी के माध्‍यम से कक्षा 5वीं से 12वीं तक की समस्‍त विषयों की हिन्‍दी एवं अंग्रेजी माध्‍यम की पुस्‍तकें ऑनलाईन उपलब्‍ध कराई गई हैं, नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके आप पी.डी.एफ. डाउनलोड करें। उस पी.डी.एफ. में समस्‍त कक्षायें अलग-अलग लिखे हुये हैं, आप जिस क्‍लास में पढ़ते हैं उसी लिंक पर क्लिक करते ही आपके डिवाइस पर वह पुस्‍तक डाउनलोड हो जायेगी, जिसे आप मोबाईल/ कम्‍प्‍यूटर पर पढ़ सकते हैं

https://drive.google.com/open?id=1gpjmFC9SLlNP8gPwcDwO9a6Wdvu64G2W

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

स्‍‍‍‍‍‍‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा केे लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर करें।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!