March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

होली: रंग गुलाल की मस्ती में जानें कहां क्या क्या हो सकती हैं पाबंदियां….

मित्रों के साथ शेयर करें

रंगों के त्योहार होली के जश्न में कोरोना वायरस एक बार फिर खलल डालने जा रहा है। कोरोना की नई उछाल का संकट जो पहले सिर्फ महाराष्ट्र में दिख रहा था, वह अब पूरे देश में फैल गया है. जो ऐसे में यूपी से लेकर दिल्ली और महाराष्ट्र की सरकारों ने होली के जश्न पर क्या पाबंदियां लगा दी हैं बीते कुछ दिनों में देश में कोरोना वायरस के नए मामलों मे जबरदस्त उछाल देखने को मिला रहा है जिसके बाद राज्य सरकारों को होली के जश्न में कुछ नियम और शर्तें जोड़ने पर मजबूर कर दिया और देश में कोरोना की न लहर थम रही है और न ही कहर में कोई कमी दिख रही


दिल्ली में क्या मना पाएंगे होली?
राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते नए केस के कारण एक बार फिर होली का जश्न फीका पड़ता दिख रहा है, क्योंकि होली के रंग में कोरोना ने भंग डाल दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना ने फिर उछाल ली है और बीते दिन फिर 1000 से अधिक केस दर्ज किए गए हैं। इस बीच दिल्ली में अब सार्वजनिक स्थानों पर होली का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है। लोग अब न तो किसी सार्वजनिक जगह पर, और न ही सोसाइटी या दफ्तरों में होली का जश्न मनाते दिखेंगे।

वैसे तो सार्वजनिक स्थानों या अधिक संख्या में होली मनाने पर मनाही है। लेकिन अगर आप अपने परिवार के साथ होली मनाना चाहते हैं, तो उसमें कोई रोक-टोक नहीं है। सरकार द्वारा कहा जा रहा है कि आप अपने परिजनों के साथ ही त्योहार मनाएं, बाहर आने-जाने, भीड़ वाले इलाकों से बचें। यूपी सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीते दिन ही गाइडलाइन जारी की है। यूपी में होली के मौके पर किसी तरह की पार्टी करने या जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी गई है। किसी भी कार्यक्रम के लिए इजाजत लेनी होगी, वरना एक्शन लिया जाएगा। इतना ही नहीं नोएडा जैसे बड़े शहरों में अब सोसाइटी में भी बिना किसी इजाजत के होली का कार्यक्रम नहीं किया जाएगा।  साथ ही जिन राज्यों में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल आई है, अगर वहां से यूपी में एंट्री लेनी है तो कोरोना का टेस्ट कराना होगा। 

पंजाब
उत्तर भारत के कई राज्यों में फिर से कोरोना बढ़ा है, ऐसे में पंजाब में भी इसका असर दिख रहा है. पंजाब में हर तरह के होली मिलन समारोह पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा है। मंडियों में भीड़ ना हो इसके लिए सामान की सुविधा लोगों के गली-मोहल्ले तक की जाएगी।

मध्य प्रदेश और गुजरात
मध्‍य प्रदेश और गुजरात दोनों ही राज्यों ने अपने कई शहरों में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगा दी हैं। रविवार को मध्य प्रदेश में लॉकडाउन रहेगा, ऐसे में होलिका दहन का कार्यक्रम इसी पाबंदी के बीच मनाया जाएगा। गुजरात ने सोसाइटी में सीमित संख्या में होलिका दहन को मंजूरी दी है, लेकिन लोगों से कम से कम बाहर निकलने की अपील की गई है। 


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!