March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

युवाओं के लिए खुशखबरी, CPCT सर्टिफिकेट को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

मित्रों के साथ शेयर करें

सरकार के उक्त फैसले से प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो, डाटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी ऑपरेटर जैसे पदों पर नौकरी के लिए तैयारी कर रहे लोगों को फायदा होगा.

भोपालः शिवराज सरकार ने कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणन परीक्षा (CPCT) की वैधता अवधि को लेकर ऐलान किया है. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को राहत देते हुए शिवराज सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपने एक बयान में कहा है कि कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणन परीक्षा (CPCT) की वैधता अवधि को अब 04 साल से बढ़ाकर 07 साल किया जा रहा है. सीपीसीटी परीक्षा संचालन संबंधी समीक्षा बैठक के दौरान इंदर सिंह परमार ने ये बात कही. 

सीपीसीटी परीक्षा में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें

सीपीसीटी (Computer Proficiency Certificate Test)  परीक्षा

सीपीसीटी परीक्षा में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और अभ्यर्थी का 12 वीं पास होना जरूरी है. सीपीसीटी परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले सीपीसीटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है. कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणन परीक्षा (Computer Proficiency Certificate Test) का उद्देश्य अभ्यर्थी की कम्‍प्‍यूटर दक्षता चेक करना और उसका प्रमाणीकरण करना है. कई सरकारी नौकरियों में सीपीसीटी सर्टिफिकेट मांगा जाता है.

व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप-2 से जुडें     व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप – 1 से जु़डें       फेसबुक पेज को लाईक करें


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!