March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

Aadhaar card के जरिए चंद मिनटों में पा सकते हैं PAN card, यह है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

मित्रों के साथ शेयर करें

Pan Car ( P C : ANI )

Instant PAN using Aadhaar Card वैध आधार कार्ड रखने वाले लोग इस सुविधा के तहत अपना पैन कार्ड दस मिनट से भी कम समय में बनवा सकते हैं। यह पूरी तरह निशुल्क सुविधा है। आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हमें कई तरह के वित्तीय कार्यों के लिए पैन कार्ड (PAN card) की आवश्यकता होती है। बहुत बार ऐसा होता है कि पैन कार्ड नहीं होने के चलते लोगों के आवश्यक वित्तीय कार्यों में देरी हो जाती है या वे अटक जाते हैं। अगर आपको भी तत्काल पैन कार्ड की जरूरत पड़ गई है और आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप चंद मिनटों में ऑनलाइन अपना ई-पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको लंबा-चौड़ा आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। आप महज आधार नंबर के जरिए पैन कार्ड बनवा सकते हैं।  इसके तहत Aadhaar आधारित e-KYC के जरिए तत्काल PAN (Permanent Account Number) जारी हो जाता है।

वैध आधार कार्ड रखने वाले लोग इस सुविधा के तहत अपना पैन कार्ड दस मिनट से भी कम समय में बनवा सकते हैं। यह पूरी तरह निशुल्क सुविधा है। आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। आपको e-PAN के लिए अप्लाई करने के लिए केवल 12 अंक का आधार नंबर डालने की जरूरत होगी। हालांकि, इसके लिए मोबाइल नंबर का आधार नंबर के साथ लिंक होना जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि इसकी क्या प्रॉसेस है।

स्टेप 1. आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in. पर जाएं।

स्टेप 2. अब होम पेज पर ‘Quick Links’ सेक्शन में जाकर ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3. इसके बाद ‘Get New PAN’ के लिंक पर क्लिक करिए। यह आपको इंस्टेंट पैन रिक्वेस्ट वेबपेज पर ले जाएगा।

स्टेप 4. अब अपना आधार नंबर प्रविष्ट करिए और कैप्चा कोड डालकर कंफर्म करिए।

स्टेप 5. अब  ‘Generate Aadhar OTP’ पर क्लिक करिए। आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

स्टेप 6. टेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी प्रविष्ट करके ‘Validate Aadhaar OTP’ पर क्लिक करें। इसके बाद  ‘Continue’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7. अब आप पैन रिक्वेस्ट सबमिशन पेज पर रि-डायरेक्ट हो जाएंगे, यहां आपको अपनी आधार डिटेल की पुष्टि करनी होगी और नियम व शर्तों को एक्सेप्ट करना होगा।

स्टेप 8. इसके बाद ‘Submit PAN Request’ पर क्लिक करें।

स्टेप 9. अब इसके बाद एक एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा। आप इस एक्नॉलेजमेंट नंबर को नोट कर लीजिए।

इस तरह करें पैन कार्ड डाउनलोड

आप फिर से आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट के होमपेज पर ‘Quick Links’ सेक्शन में जाकर ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करें। इसके बाद आप यहां ‘चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन’ बटन पर क्लिक करें। यहां आप आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

https://vindhyacitynews.in/2021/01/31/%e0%a4%85%e0%a4%ac-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a5%88%e0%a4%a0%e0%a5%87-%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a5%9e%e0%a5%8b%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b9%e0%a5%80-%e0%a4%a1/

join facebook

Join Whatsapp Group


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!