June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

प्रचार प्रसार के माध्यम से आम जनो को नल जल योजना के लाभ से अवगत करायेः-चन्द्रशेखर शुक्ला

मित्रों के साथ शेयर करें

कलेक्टर की अध्यक्षता में वृहद जल प्रदाय योजना के तीनो ईकइयो की समीक्षा बैठक आयोजित



सिंगरौली 23 मई 2024/ कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान प्रगतिरत योजनाओं के अंतर्गत कार्यरत एस यू सी एवं टीपीआईए के संबंध कलेक्टर द्वारा जानकारी ली गई।बैठक में जल निगम के जीएम पंकज आडवाणी द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन बृहद जलप्रदाय योजना तीन इकाइयों के माध्यम से चलाया जा रहा है। जिसमें गोंड देवसर समूह जल प्रदाय योजना के तहत 413 ग्राम, बैढ़न एक समूह जल प्रदाय योजना के तहत 295 ग्राम ग्राम तथा बैढ़न दो समूह जल प्रदाय योजना के तहत 702 ग्राम सम्मिलित किए गए हैं।
बैठक की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी कर्मचारी को निर्देश देते हुए कहां की गांव के अंतिम छोर तक पेयजल मुहैया करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की गर्मियों में भू जल इस्तर नीचे चला जाता ऐसे समय में नल जल योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाना सब से उचित माध्यम है। अतः सभी ग्रामों में चल रहे पेय जल परियोजना का कार्य समय सीमा में कर लिया जाए ताकि इसका लाभ ज्यादा से जायदा से लोगो को मिल सके । उन्होंने कहा कि पंचायत के मध्यम से नल जल योजना का प्रचार प्रसार किया जाये। ताकि आम जनता को इस योजना के लाभ के संबंध में जागरूक किया जा सके।
बैठक में कलेक्टर ने परियोजना के संबंध में कार्यरत एजेंसियो से जानकारी प्राप्त की। उन्होंन इंटकबेल के निर्माण की प्रगति, पाईप लाईन व्यवस्था, नल कनेक्शन, सामंग्री की गुणवत्ता के संबंध में निर्देश दिये कि नल जल योजना के कार्य को समय सीमा में गुणवत्ता पूर्ण सामंग्री का उपयोग कर पूर्ण करे। उन्होंने कहा कि आगामी माह में वर्षा का सीजन सुरू हो जायेगा जिससे कार्य में व्यवधान होगा। यह सुनिश्चित किया जाये कि कार्यो को वर्षात के पूर्व पूर्ण कर लिया जाये। कलेक्टर ने कहा निर्माण कार्य में उपयोग मे लाये जाने वाली सामंग्री की व्यवस्था पहले करले ताकि खपत और उपलंब्धता में अंतर को कम रखा जा सके।

कलेक्टर ने निर्देश दिये परियोजना में कार्यरत मजदूरो को गर्मी को दृष्टिगत रखते हुये व्यवस्था उपलंब्ध कराये निर्माण साईट में पेयजल, दवा तथा उचित रहवास की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाये।बैठक में कलेक्टर को अवगत कराया गया निर्माण साईटो में चोरी एवं डकैती गतिविधिया घटित हो रही जिससे काफी नुकसान हो रहा साथ कार्य प्रगति में बाधा उत्पन्न हो रही है। जिस पर कलेक्टर ने कहा कि ऐसे कृतय करने वालो को नजर अंदाज नही किया जायेगा ऐसे तत्वो पर जल्द ही काठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। बैठक के दौरान जल निगम के अधिकरी तथा परियोजना में कार्यरत एजेंसियो के अधिकारी उपस्थित रहे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!