July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

हेलमेट व सीटबेल्ट धारण न करने वालों पर होगी कार्यवाही

मित्रों के साथ शेयर करें

माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशो के पालन में श्री मो. यूसुफ कुरैशी पुलिस अधीक्षक के द्वारा सभी राजपत्रित अधिकारी (पुलिस) थाना/चौकी प्रभारियों को निम्नलिखित निर्देशो का शख्ती से पालन किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है

  1. समस्त शासकीय/अर्ध शा० एवं प्राइवेट कार्यालय में प्रमुख को पत्र लेख किया जाकर सभी कर्मचारियों को (पीलियन राइडर सहित) हेलमेट धारण करने के संबंध में लिखित निर्देश जारी किये जावे। हेलमेट धारण न करने वाले के विरूध्द सख्ति से कार्यवाही करते हुये कार्यालय में प्रवेश निरूध्द करने बाबत सख्त हिदायत दिया जावे।
  2. सभी स्कूल एवं कॉलेजो के प्रधान अध्यापक / प्रधान आचार्य सभी छात्र -छात्राओं के अभिभावकों एवं कर्मचारियों को निर्देशित करे कि, वह बच्चो को स्कूल / कॉलेज लेकर आते जाते समय आवश्यक रूप से हेलमेट धारण करें साथ ही हेलमेट धारण न करने वाले अभिभावकों एवं छात्र- छात्राओं को शिक्षण संस्थानों में प्रवेश निरूध्द करने बाबत् सख्त हिदायत दिया जावे।
  3. सभी पेट्रोल पम्पो पर फ्लेक्सि / बेनर के माध्यम से सभी दो पहिया मोटर वाहन चालकों एवं पीलियन राइडर को हेलमेट धारण करने के लिए पाबंद करें साथ ही पेट्रोल की आपूर्ति के दौरान वाहन चालकों को हेलमेट धारण करने पर ही पेट्रोल वितरण करेगे ऐसे सख्त हिदायत दिया जावे ताकि सभी हेलमेट पहन कर ही पेट्रोल पम्प आयें।
  4. स्थानीय निकाय जैसे ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका एवं नगर निगम एवं कन्टनमेन्ट बोर्ड के माध्यम से, ठेके पर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था दी जाती है, जहाँ यात्रीगण बिना हेलमेट धारण किये हुये आकर वाहन पार्किंग में लगाते है, हेलमेट धारण करने पर ही उनकों वाहन पार्किंग की सुविधा दी जावे, ऐसी पार्किंग संचालकों को सख्त हिदायत दी जावे।
  5. जिले में संचालित ऑटो मोबाईल शॉप पर बेनर / फ्लेक्सि के माध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जावे। वाहन के विकय के समय सभी क्रेताओं को हेलमेट धारण करने के उपरान्त ही शोरूम से जाने के लिए निर्देशित किया जावे।
  6. समस्त होटल, ढाबा, रेस्टोरेन्ट, मॉल आदि स्थानों पर फ्लेक्स एवं बेनर के भाध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में प्रचार-प्रसार करें। हेलमेट धारण न करने वाले को वाहन चालकों का उपरोक्त स्थानों पर प्रवेश वर्जित किये जाने के बारे में सख्त हिदायत दी जावे ।
  7. जिले के डायल 100 एवं शहर में लगे पी०ए० सिस्टम, व्ही०एम०एस० सिस्टम के माध्यम से हेलमेट धारण करने के संबंध में लगातार उद्घोषणा की जावे।
  8. जिले के प्रत्येक दो थानों के बीच, एक पी०ए० सिस्टम किराये पर लिया जाकर आवश्यक रूप से हेलमेट धारण करने के संबंध में, लगातार व्यापक प्रचार-प्रसार किया जावे।
  9. जिला आबकारी विभाग द्वारा संचालित लाइसेंसी शराब की दुकानों पर एवं हाट बाजार के पार्किंग स्थलों पर भी हेलमेट धारण करने के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायें।

10 उपरोक्त सम्पूर्ण कार्यवाही जिला बल एवं यातायात बल के अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्यम से की जावेगी।

पुलिस अधीक्षक जिला सिंगरौली के द्वारा बताया गया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार दिनांक 20.11.2023 से 10.01.2024 तक पिलियन रायडर सहित दो पहिया वाहन सवार द्वारा हेलमेट धारण करने एवं चार पहिया वाहन सवार द्वारा अन्य सवारी सहित सीटबेल्ट धारण न करने वाले वाहन चालको के विरूद्ध विशेष अभियान के माध्यम से जिले में प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

,

मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!