March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

वर्ष 2021 मे जनवरी से लेकर दिसंबर तक बिजी रहेगी इंडिया क्रिकेट टीम, (Indian Cricket Team) यहां देखें पूरा इस वर्ष शेड्यूल

मित्रों के साथ शेयर करें

Indian Cricket Team 2021 Schedule: भारतीय क्रिकेट टीम काफी कम मैच खेल सकी.  आप सभी को पता कि कोरोना महामारी के कारण अब इस वर्ष साल यानी 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम इंडिया काफी बिजी रहने वाली है. आने वाले साल में भारतीय टीम को नॉनस्टॉप क्रिकेट खेलना है. जनवरी में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी दो टेस्ट खेलेगी. इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम को फरवरी में इंग्लैंड की मेज़बानी करनी है. आइये जानें कि 2021 में भारतीय टीम का शेड्यूल क्या है. और इस वर्ष माह जनवरी से लेकर आपको दिसम्‍बर तक की जानकरी कुछ इस प्रकार से है।

जनवरी 2021 भारतीय क्रिकेट टीम को जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम दो टेस्ट खेलने हैं. 2021 में भारत को अपना पहला टेस्ट 7 जनवरी में सिडनी में खेलना है, जो बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का तीसरा टेस्ट होगा. इसके बाद 15 जनवरी को टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में आखिरी टेस्ट खेलेगी. इन दो टेस्ट मैचों के साथ ही भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म हो जाएगा.

फरवरी 2021 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आ रही है. इंग्लैंड यहां चार टेस्ट, पांच टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. 05 फरवरी से 28 मार्च तक भारत इंग्लैंड की मेज़बानी करेगा. इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत 05 फरवरी को पहले टेस्ट के साथ होगी. इसके बाद 12, 14, 16, 18 और 20 मार्च को पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे. वहीं 23, 26 और 28 मार्च को तीन वनडे मैच खेले जाएंगे.

अप्रैल-मई 2021 में रिपोर्ट की मानें तो अप्रैल और मई में इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आयोजन हो सकता है. कोरोना महामारी के कारण भले ही आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में हुआ था. लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही साफ कर चुके हैं कि आईपीएल 2021 का आयोजन देश में ही होगा.

जून-जुलाई 2021 आईपीएल के बाद टीम इंडिया श्रीलंका के लिए रवाना होगी. इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को पांच मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. हालांकि, अभी इन मैचों की तारीखों का एलान नहीं हुआ है. इसके बाद भारतीय टीम श्रीलंका में ही रुकेगी. क्योंकि श्रीलंका में ही 2021 एशिया कप खेला जाएगा. जुलाई में 2021 एशिया कप का आयोजन होगा, जिसमें भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की क्रिकेट टीमें हिस्सा लेंगी.

अगस्त-सितंबर 2021 में अगस्त में भारत को पहले जिम्बाब्वे दौरे पर जाना है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि भारतीय टीम जिम्बाब्वे में किस फॉर्मेट की सीरीज खेलेगी. जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. इंग्लैंड में भारत को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी

अक्टूबर-नवंबर 2021 में अक्टूबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी. 2021 टी20 विश्व कप से पहले भारत अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलेगा. हालांकि, अभी इसका फुल कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाद भारत को 2021 टी20 विश्व कप की मेजबानी भी करनी है. ये टूर्नामेंट नवंबर तक चलेगा. टी20 विश्व कप के खत्म होने के बाद नवंबर में ही न्यूजीलैंड टीम भारत दौरे पर आएगी. इस दौरान दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच और तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

दिसंबर 2021 साल के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी. साउथ अफ्रीका में भारत को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!