July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

G20 की संस्‍कृति कार्यसमूह-सीडब्लयूजी की बैठक में भारत के चंद्रयान-3 मिशन की तारीफ

मित्रों के साथ शेयर करें

भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 के संस्‍कृति कार्यसमूह-सीडब्‍ल्‍यूजी (CWG) की  चौथी बैठक 24 अगस्त 2023 को वाराणसी में शुरू हुई। इसमें जी-20 देशों और बैठक में शामिल हो रहे दूसरे अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने घोषणापत्र के प्रारूप पर विचार-विमर्श शुरू किया। स्‍वागत भाषण देते हुए संस्‍कृति मंत्रालय के सचिव और जी-20 संस्‍कृति कार्यसमूह के अध्‍यक्ष गोविन्‍द मोहन ने कहा कि संस्कृति वैश्विक मित्रता की हमारी भावना को मजबूत करती है। उन्‍होंने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए इसरो की सराहना की। जी 20 सदस्यों ने चंद्रमा पर सफल मिशन के लिए भारत को बधाई दी है । उद्घाटन सत्र के बाद 26 अगस्त 2023 को आगामी संस्कृति मंत्रियों की बैठक के लिए संस्कृति मंत्रियों की घोषणा के मसौदे पर चर्चा में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के साथ कामकाजी सत्र शुरू हुआ।

संस्कृति में एकजुट करने की शक्ति 
 
वाराणसी में संस्कृति मंत्रालय के सचिव और जी 20 सीडब्ल्यूजी के अध्यक्ष गोविंद मोहन ने स्वागत भाषण में कहा कि यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि संस्कृति विकास के लिए नए और अधिक समावेशी दृष्टिकोण को मजबूत करेगी। साथ ही संस्कृति  वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में हमारे संपूर्ण दृष्टिकोण को भी नया आकार देगी। यही G 20 का जनादेश भी है। उन्होंने ने यह कहकर संस्कृति की एकजुट शक्ति पर प्रकाश डाला कि संस्कृति का सार्वभौमिक कैनवास साझा मानव यात्रा का प्रतीक है, जो वैश्विक मित्रता की हमारी भावना को मजबूत करता है। 

दरअसल भारत जी 20 लीडर्स के शिखर सम्मेलन की तैयारी कर रहा है, वह सर्वसम्मति से उन नतीजों को अपनाने की इच्छा रखता है जहां नीति निर्धारण में संस्कृति को केंद्र में रखा जाए ताकि व्यापार, पर्यटन और डिजिटल क्षेत्रों जैसे अन्य प्रमुख नीति क्षेत्रों के साथ इसके पारस्परिक संबंधों का लाभ उठाया जा सके।  

गोविंद मोहन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि की भी सराहना करते हुए कहा कि यह उपलब्धि अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में भारत की बढ़ती शक्ति को रेखांकित करता है। G 20 सदस्यों ने चंद्रमा पर सफल मिशन के लिए भारत को बधाई भी दी।

संस्कृति कार्य समूह की बैठकों ने कामकाजी गतिशीलता बनाने में सक्षम बनाया 

बता दे कि इससे पहली दो संस्कृति कार्य समूह की बैठकों ने सीडब्ल्यूजी को सदस्यता में कामकाजी गतिशीलता बनाने में सक्षम बनाया है, जो वैश्विक विषयगत वेबिनार के परिणामों से समृद्ध हुआ था। हम्पी में तीसरा संस्कृति कार्य समूह एक महत्वपूर्ण क्षण था जिसने सीडब्ल्यूजी के कार्य पथ को आकार दिया है। जिससे   सामूहिक कार्रवाई और कामकाजी दस्तावेजों को आकार देने की प्रतिबद्धता को मजबूत मिली है । 

संस्कृति मंत्रियों की घोषणा के मसौदे पर चर्चा जारी रहेगी 

उद्घाटन सत्र के बाद, 26 अगस्त 2023 को आगामी संस्कृति मंत्रियों की बैठक के लिए संस्कृति मंत्रियों की घोषणा के मसौदे पर चर्चा में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के साथ कामकाजी सत्र शुरू हुआ था। आज की बैठक में G 20 सदस्यों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ 26 अगस्त 2023 को आगामी संस्कृति मंत्रियों की बैठक के लिए संस्कृति मंत्रियों की घोषणा के मसौदे पर चर्चा जारी रहेगी।

प्रतिनिधियों ने वाराणसी में गंगा और वरुण नदियों के संगम के पास सारनाथ का दौरा किया

दिन भर की चर्चा समाप्त होने के बाद जी 20  प्रतिनिधियों ने वाराणसी में गंगा और वरुण नदियों के संगम के पास सारनाथ का दौरा किया। सारनाथ के पुरातात्विक स्थल का दौरा करने के बाद, प्रतिनिधियों ने सारनाथ संग्रहालय का भी दौरा किया। 

इन प्रतिनिधियों ने भारत की समृद्ध संगीत परंपराओं- “वेव्स ऑफ म्यूजिक” को प्रदर्शित करने वाले एक गहन सांस्कृतिक प्रदर्शन का भी अनुभव किया, जिसमें हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत को रेखांकित करने वाली चार रोमांचक प्रस्तुतियाँ थीं।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!