April 14, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

ICC विश्व कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा; नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

मित्रों के साथ शेयर करें

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज (मंगलवार) पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के कार्यक्रम और स्थान की घोषणा कर दी है। बताना चाहेंगे इस साल यह आयोजन भारत की मेजबानी में होने जा रहा है।

5 अक्टूबर से होगा विश्व कप 2023 का आगाज

विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले के साथ होगी जबकि विश्व कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से

मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में पांच बार के विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया 13 अक्टूबर को लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला रविवार, 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 2019 विश्व कप में मैनचेस्टर में हुआ था जिसमें भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराया था। पाकिस्तान 20 अक्टूबर को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा, जबकि अगले दिन मुंबई में इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला होगा।

भारत 22 अक्टूबर को सुरम्य धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगा और ऑस्ट्रेलिया 4 नवंबर को अहमदाबाद में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड से भिड़ेगा। भारत 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड का सामना करेगा। ग्रुप चरण का अंतिम मैच 12 नवंबर को कोलकाता में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा।

सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले कब ?

पहला सेमीफाइनल बुधवार 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा सेमीफाइनल अगले दिन कोलकाता में होगा। दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व डे होगा। फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा और 20 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है।

टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें लेंगी भाग

टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश पहले ही क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से क्वालीफाई कर चुके हैं।

आठ टीमें कर चुकी क्वालीफाई

ये आठ टीमें पहले ही क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से क्वालीफाई कर चुकी हैं। अंतिम दो स्थान जिम्बाब्वे में क्वालीफायर टूर्नामेंट के अंत में निर्धारित किए जाएंगे, जो 9 जुलाई को समाप्त होगा। टूर्नामेंट में हिस्सा लेने प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन मैचों में सभी टीमों से एक-एक बार भिड़ेंगी। इनमें शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

46 दिनों में 10 स्थानों पर होगा मुकाबला

इस बार विश्व कप के मुकाबले 46 दिनों में 10 स्थानों पर होंगे। इनमें हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता शामिल हैं। 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

,

मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!