March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: 6000 रुपये की मदद चाहिए तो आप स्‍वयं कर सकते हैं आवेदन…….

मित्रों के साथ शेयर करें

अगर आप पीएम-किसान के पोर्टल में शामिल होना चाहते हैं तो फिर आवेदन करने के लिए पीछे न रहिए, खेती-किसानी के लिए सालाना 6000 रुपये की सरकारी मदद चाहिए तो आप पीएम-किसान के पोर्टल (@pmkisan.gov.in) पर जाकर खुद भी आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आपको इस स्कीम से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। एक पेज खुलेगा जिसमें आपको FARMER CORNERS का विकल्प दिखेगा. उस पर NEW FARMER REGISTRATION मिलेगा. इस पर क्लिक करिए उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी. जिसमें आपसे आधार कार्ड और कैपचा डालने को कहा जाएगा। रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कर रहे हैं तो लिखा आएगा कि ‘RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL’ इसपर आपको YES करना होगा ।

इसे क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म को पूरा भरें और इसमें सही-सही जानकारी भरें, आपका अपना आधार कार्ड नम्बर, और बैंक खाते से लिंक होना चा‍हिये। इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमे आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी। खासतौर पर खसरा नंबर और खाता नंबर, इसे भरकर सेव कर दें। सेव करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे अपने पास संभाल लें। इसके बाद जब अगली किस्‍त का भुगतान होगा तो आप भी पैसा आपके खाता में आना शुरू हो जाएगा।

स्‍वयं आवेदन करने के लिये यहॉ क्लिक करें अथवा अपने नजदीकी सर्विस कामन सेन्टर (सी.एस.सी.) से आवेदन कर सकते हैं।

(PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free)

आपके आवेदन की स्थिति जानने के लिए नया हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 भी दिया है.’ आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। किसी और योजना की जानकारी के लिये कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

अपनेे आस-पास की खबर लोगों तक पहुंचाने के लिये नीचे दिये गये नंबर पर भेजें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजेें

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

न्‍यूज अपडेट के लिये MP City News एप्‍प डाउनलोड करें।

CLICK this link to join MP City News WhatsApp group.


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!