July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

SINGRAULI NEWS: एनसीएल की विभिन्न परियोजनाओं में ओवर वर्डेन हटाने का कार्य कर रही ओबी कंपनियों द्वारा इन दिनों खुलेआम हो रहा नियमों का उल्लंघन

मित्रों के साथ शेयर करें

सिंगरौली। एनसीएल की विभिन्न परियोजनाओं में ओवर वर्डेन हटाने का कार्य कर रही ओबी कंपनियों द्वारा इन दिनों खुलेआम नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। उक्त कंपनियों द्वारा हैवी वाहनों द्वारा ओवर वर्डेन का कार्य किया जाता है परन्तु इन हैवी वाहनों के न तो फिटनेस प्रमाण पत्र उपलब्ध हैं और ना ही इन हैवी वाहनों का रजिस्ट्रेशन ही हुआ है। जिले का परिवहन विभाग एनसीएल की परियोजनाओं में झांकने तक नहीं जाता इस कारण ओबी कंपनियों द्वारा बेखौफ नियमों का उल्लंघन खुलेआम किया जा रहा है। उक्त कंपनियों में स्थानीय लोगों को रोजगार देना प्राथमिकता में है परन्तु यहां उन्हीं लोगों को रोजगार मिलता है जिनके पास किसी नेता की सिफारिश हो या वह लाख रूपये से ऊपर पैसा दे सके। जिले के राजनेताओं द्वारा उक्त कंपनियों को खुला संरक्षण प्रदान किया जाता है जिस कारण उनकी कोई भी जांच नहीं होती।

परिवहन विभाग की मेहरबानी से नियमों की बेखौफ हो रही अनदेखी जिले में संचालित एनसीएल की खदानों में बीपीआर, पी.सी. पटेल, रामकृपाल सहित दर्जनभर ओबी कंपनियां कार्य कर रही हैं। अधिकांश ओबी कंपनियों द्वारा ओवर वर्डेन हटाने के लिए जिन हैवी वाहनों को लगाया गया है उनका रजिस्ट्रेशन तक उपलब्ध नहीं है। वाहनों की फिटनेस भी मौजूद नहीं है इसके बावजूद उनका संचालन खुलेआम हो रहा है। परिवहन विभाग को एक मोटी रकम हर महीने पहुंच जाती है जिस कारण उनकी कोई जांच नहीं होती।

आये दिन होते हैं हादसे उक्त कंपनियों में सिफारिश व पैसे से नौकरी दिलाने का एक बड़ा सिंडिकेट संचलित होता है। जिले के सफेदपोश नेताओं द्वारा कंपनियों में स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के लिए धरना प्रदर्शन किया जाता है फिर आपसी समझौता होता है कि आपके दस आदमियों को हम रोजगार प्रदान करेंगे। इसमें गौर करने वाली बात यह होती है कि उक्त रोजगार मुफ्त में नहीं मिलता स्थानीय बेरोजगारों द्वारा लाख रूपये से ऊपर नेताओं को सुविधा शुल्क देनी पड़ती है तब कहीं जाकर उन्हें रोजगार मिलता है और नेताओं को धरने का फल प्राप्त होता है। अप्रशिक्षित चालकों को नौकरी तो मिल जाती है परन्तु वह वाहन चलाने तक नहीं जानते जिस कारण आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!