July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

SINGRAULI NEWS : यातायात, सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात नियमों का पालन करने के लिए छात्र-छात्राओं को दिलाई गई शपथ ।

मित्रों के साथ शेयर करें

यातायात, जिला सिंगरौली द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात नियमों का पालन करने के लिए छात्र-छात्राओं को दिलाई गई शपथ



सिंगरौली । पुलिस अधीक्षक जिला सिंगरौली मो. यूसुफ कुरैशी (भापुसे) के कुशल मार्गदर्शन एवं श्री शिव कुमार वर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिंगरौली के पर्यवेक्षण में जिले के विभिन्न क्षेत्रो में आयोजित किये गये जनजागरूकता कार्यक्रम एवं दिलाई गई शपथ।

24 से 30 अप्रैल 2023 तक सम्पूर्ण प्रदेश में सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम ,

पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार दिनांक 24 से 30 अप्रैल 2023 तक सम्पूर्ण प्रदेश में सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में दिनांक 26.04.2023 को यातायात पुलिस सिंगरौली द्वारा शहर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानो में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उनका पालन करने के लिए प्रेरित किया. साथ ही यातायात नियमों के उल्लघंन के कारण होने वाली परेशानियों तथा दंडात्मक कार्रवाई की भी जानकारी दी गई।

परिवार एवं प्रियजनों को सुरक्षित ,


थाना प्रभारी यातायात श्री रामायण प्रसाद मिश्रा द्वारा बताया गया कि सड़क दुर्घटनाओं एवं इनमें होने वाली मृत्यु के प्रति आम जनता का सचेत करना आज की आवश्यकता है। प्रदेश मे प्रतिवर्ष लगभग 50 हजार सडक दुर्घटनाओं में लगभग 12 हजार से अधिक व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, यह बहुत दुखत स्थिति है। प्रदेश में घटित होने वाली कुल सडक दुर्घटनाओं में सर्वाधिक मृत्यु तेजगति से वाहन चलाने के कारण घटित होती है। जिला सिंगरौली में वर्ष 2022 में 729 सडक दुर्घटनाओं मे 257 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। इस अवसर पर सडक दुर्घटनाओं में पीडित व्यक्ति की व्यथा को समझते हुये यातायात नियमों का पालन करने का वचन लेगे आशा करता हू कि सडक दुर्घटना में होने वाली त्रासदी से अपने परिवार एवं प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए याताया नियमों का पालन करेंगे। हम प्रतिज्ञा करते है कि-
01. दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट आवश्य पहेनेगें।
01. रांग साइड ड्राइविंग नहीं करेंगे।
02. वाहन को हमेशा बायी ओर से चलायेंगे।
03. वाहनों को दाहिनी तरफ से ओव्हर टेक नहीं करेंगे
04. सार्वजनिक स्थानों/बस्तियों से गुजरते हुवे वाहन की धीमी रखेंगे।
05. अपने नाबालिग बच्चों से वाहन नहीं चलवायेंगे।

उक्त जनजागरूकता कार्यक्रम में लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने से घटित दर्दनाक सडक दुर्घटनाओ के संबंध में वीडियो दिखाया जाकर जागरूक किया गया।

पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी द्वारा बताया गया कि सडक सुरक्षा के प्रति चलाये जा रहे जागरूकता अभियान कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये जिले के समस्त थाना प्रभारी को यह निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक जन जागरूकता के कार्यक्रम का आयोजन किया जावे। साथ ही यातायात नियमो के उल्लघंन कर्ता वाहन चालाको के विरूद्ध चालानी कार्यवाही की जावे।

पुलिस अधीक्षक द्वारा आम नागरिको से यह अपील की गई कि जनजागरूकता सड़क सुरक्षा सप्ताह एक ऐसा अवसर है जब हम जीवन और इसके सुरक्षा का महत्व समझ सकते है और इस बात पर विचार कर सकते हैं कि यातायात नियमों का पालन करके हम ना सिर्फ अपनी जान बचा पायेंगे बल्कि की दूसरों की भी रक्षा कर पायेंगे। अगर आप प्रत्यक्ष रुप से इन अभियानों में शामिल नही हो पाते है तो भी आप इन नियमों को मानकर इसमें काफी सहयोग दे सकते है। चाहे कितने भी नियम बना दिये जाये पर आपको यह बात याद रखनी चाहिए की आपके जीवन की सुरक्षा आपके खुद के हांथ में होती है और यातायात नियमों का पालन करके आप अपने साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा में भी योगदान देंगे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!