April 14, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

SINGRAULI NEWS : अब बुजुर्गों की मदद के लिए पुलिस का सीनियर सिटीजन हेल्प डेस्क का किया जायेगा शुभारम्भ।

मित्रों के साथ शेयर करें

सिंगरौली में अब बुजुर्गों की मदद के लिए पुलिस का सीनियर सिटीजन हेल्प डेस्क का किया जायेगा शुभारम्भ।

सिंगरौली । पुलिस अधीक्षक श्री मो. यूसुफ कुरैशी जी द्वारा बताया गया कि जिले में पदस्थापना के बाद यह देखा कि बुजुर्ग संवर्ग अपनी स्वयं की गंभीर समस्याओं एवं अपने बच्चो के विरूद्ध शिकायते प्रस्तुत की जाती है, जो यह चिंता का विषय है।

पुलिस भी समाज का अहम हिस्सा,

पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी ने कहा कि ‘‘समाज में तेजी से आए बदलावों की वजह से बुजुर्गों के अकेले रहने या बेटों के उनकी उपेक्षा व उनके उत्पीडऩ का शिकार होने की समस्या गंभीर रूप से प्रभावी हो रही है। समाज के लिए यह बेहद चिंता की बात है। चूंकी पुलिस भी समाज का अहम हिस्सा, इसलिए इसके समाधान की दिशा में पहल करना हमारी भी जिम्मेदारी है। हालांकि इसका स्थाई और उपयुक्त समाधान समाज ही निकाल सकता है। इसके लिए समाजिक संस्थाओं को आगे आना होगा।

जीवन से जुड़ी हर छोटी-मोटी परेशानी का भी हल,

पुलिस अधीक्षक श्री मो. यूसुफ कुरैशी जी द्वारा सीनियर सिटीजन हेल्पडेस्क एवं हेल्पलाईन नंबंर का शीघ्र शुभारम्भ करने जा रहे है, इस हेल्पडेस्क का मकसद है कि वह सभी सीनियर सिटीजन की मदद कर सकें और उनके मन की चिंताएं दूर कर सके. इसके साथ ही उनके जीवन से जुड़ी हर छोटी-मोटी परेशानी का भी हल हो सके। इसके साथ ही वह घर में होने वाले दुर्व्यवहार के मामलों में भी मदद ले सकेंगे. यह बेसहारा बुजुर्गों के लिए भी एक मदद का साधन बनेगा. हेल्प डेस्क एवं हेल्प लाईन नंबंर।



बुजुर्गे की समस्या के लिये निर्धारित किये जायेगे पुलिस अधिकारी।

अनुभाग स्तर पर अनुभवी पुलिस अधिकारी को हेल्पडेस्क में पदस्थ किया जायेगा, जो भी पीडित बुजर्ग आते है उनकी शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुना जाकर हर संभव निराकरण किये जाने का प्रयास किया जायेगा। कुछ मामले अनुभाग स्तर पर निराकरण न होने की स्थिति में जिला स्तर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के साथ अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों को उक्त कार्य की जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी।

बीट आरक्षक से थाना प्रभारी तक बुजुर्गो की सुनेगे समस्या एवं करेगे देखभाल

पुलिस अधीक्षक द्वारा यह भी बताया गया कि रोजगार की तलाश में बेटे महानगरों का रुख कर लेते हैं। शादी के बाद बेटियां ससुराल चली जाती हैं। बुजुर्ग माता-पिता घर में अकेले रह जाते हैं। उम्र के आखिरी पड़ाव में रोजमर्रा के कामों के लिए भी इन बुजुर्गों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। छोटी-छोटी जरूरतों के लिए भी दूसरों पर निर्भरता उनकी मजबूरी बन जाती है। ऐसे बुजुर्गों की मदद के लिए पुलिस ने पहल की है। पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थानों में ऐसे बुजुर्गों को चिह्नित कर गश्त के दौरान पुलिस वालों को नियमित रूप से उनका हालचाल लेने का भी निर्देश दिया गया है।

उक्त कार्य तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए पुलिस अधीक्षक नें जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी पुलिस एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया। बुजुर्गों की सूची तैयार करने की बात कही है। गश्त के दौरान पुलिसकर्मी इन बुजुर्गों का हालचाल लेने के साथ ही उनकी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरी करने की भी हर संभव कोशिश करेंगे। पुलिस की छवि सुधारने और अकेले रह रहे बुजुर्गों की मदद करने की सकारात्मक सोच के साथ पुलिस अधीक्षक ने यह योजना शुरू की है।

फोन कर भी बुजुर्ग मांग सकते हैं मदद,

पुलिस अधीक्षक ने अकेले रहने वाले बुजुर्गों को बीट सिपाही व बीट प्रभारी के साथ ही थानेदार तथा उच्चाधिकारियों का मोबाइल नंबर भी नोट कराने का निर्देश दिया है। ताकि मदद की आवश्यकता होने पर वे सीधे पुलिस को फोन कर सकें।

बेटों के उत्पीडऩ करने की शिकायत पर होगी कार्रवाई

बुजुर्ग माता-पिता का उत्पीडऩ करने वाले बेटों की भी अब खैर नहीं होगी। पुलिस अधीक्षक ने इस तरह की शिकायत मिलने पर प्राथमिकता से इसका निराकरण करने का निर्देश दिया है। पुलिस अधीक्षक नें थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि यदि कोई बुजुर्ग, बेटों के उत्पीडऩ करने की शिकायत लेकर आता है तो प्राथमिकता से उसका निराकरण किया जाय।

माता-पिता की उपेक्षा करने वालों की कराई जाएगी काउंसलिंग
पुलिस अधीक्षक ने माता-पिता का उत्पीडऩ या उपेक्षा करने वाले बेटों को बुलाकर काउंसलिंग कराने का निर्देश दिया गया। इसके बाद भी यदि उनके रवैये में सुधार नहीं आता है तो माता-पिता की देखभाल करने के लिए उन्हें बाध्य करने की हिदायत दी जायेगी। बीट प्रभारी और सिपाहियों को उनके नियमित संपर्क में रहकर हालचाल लेते रहने को भी कहा गया।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!